भूमि विवाद के निराकरण को लेकर सीओ एवं थानाध्यक्ष जनता दरबार अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगें – डीआईजी

भूमि विवाद के निराकरण को लेकर सीओ एवं थानाध्यक्ष जनता दरबार अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगें – डीआईजी।

डीएनबी भारत डेस्क 

भूमि विवाद के निराकरण को लेकर प्राथमिकता के तौर पर सीओ एवं थानाध्यक्ष जनता दरबार में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगें। उक्त बातें सोमवार को बरौनी उर्वरक नगर परिसर स्थित पुलिस उप महानिरीक्षक खगड़िया, बेगूसराय रेंज कार्यालय में नवपदस्थापित डीआईजी विकास कुमार ने प्रभार ग्रहण करने के पश्चात कहा।

नवपदस्थापित डीआईजी विकास कुमार ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता है कि खगड़िया, बेगूसराय रेंज में बेहतर से बेहतर पुलिसिंग हो।  इसके लिए अनुसंधान, पर्यवेक्षण, अपराध नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था को लेकर खगड़िया एवं बेगूसराय पुलिस को हमेशा हमारा सहयोग मिलता रहेगा।

पुलिस कप्तान सहित सभी वरीय पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा की किसी भी परिस्थिति में फरियादियों के बातों को वह अनसुना नहीं करेगें । थाना, पुलिस अंचल एवं अनुमंडल और जिला स्तर पर अनुसंधान, पर्यवेक्षण, अपराध नियंत्रण और विधि व्यवस्था नियंत्रण करने में सभी पुलिस पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करें।

Midlle News Content

बेगूसराय रेंज में हत्या और बढ़ते अपराध के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रमुख अपराधों का विश्लेषण करते हुए उसका उद्भेदन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपसी विवाद में हुई घटनाओं में ससमय सुचना प्राप्त नहीं हो पाती ना ही पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। शेष घटनाओं में सुचना पाते ही ससमय पुलिस पदाधिकारी द्वारा कारवाई किया जाएगा।

इसके अलावा प्राथमिकता के तौर पर पुलिस द्वारा वेलफेयर के कार्य भी चलाए जाएंगें। भुमि विवाद के निराकरण के सवालों पर कहा कि इसके लिए सभी थानाध्यक्षों को सीओ के साथ प्रत्येक जनता दरबार उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा प्रमुखता से समस्याओं को सुनने और उसके निराकरण करने का निर्देश दिया जाएगा। नियमित गस्ती के बारे में बताया कि सभी थानाध्यक्षों द्वारा सभी पाली में थाना क्षेत्र में गस्ती की जाती है अगर कोई शिकायत प्राप्त होती है अथवा घटना के बाद गस्ती में लापारवाही का मामला उजागर होता है तो संबंधित थानाध्यक्ष एवं चिन्हित पुलिस पदाधिकारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

वहीं आगामी अक्टूबर माह में विश्व प्रसिद्ध आदि कुम्भ स्थली उत्तर वाहिनी गंगा नदी तट सिमरिया धाम में लगने वाली एक माह की कल्पवास मेले की सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था को लेकर पुलिस कप्तान के साथ बैठक कर जानकारी प्राप्त कर बेहतर पुलिसिंग, सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था नियंत्रण को लेकर दिशा निर्देश दिया जाएगा तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बलों की तैनाती किया जाएगा।

किसी भी परिस्थिति में पुलिस पदाधिकारी का लापारवाही व कोताही और गैर जिम्मेदाराना रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चिन्हित कर दोषी पाए गए पदाधिकारियों पर तत्काल प्रभाव से कठोर कार्रवाई किया जाएगा। सिमरिया धाम काफी प्रसिद्ध स्थल है। यहां आने वाले हर श्रद्धालुओं की सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा।

साथ ही रेंज के बेगूसराय जिले में अपराध के नहीं रुकने के सवालों पर उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता रहेगी की घटना के बाद तत्काल प्रभाव से पुलिस द्वारा कारवाई करते हुए स्पीडी ट्रायल शुरू कराकर दोषियों को अधिक से अधिक सजा दिलाई जाए। कहा निर्दोष फंसें नहीं और दोषी बचे नहीं इसका ध्यान रखते हुए पुलिस पदाधिकारी कारवाई करें।

- Sponsored -

- Sponsored -