समस्तीपुर: स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत समस्तीपुर रेल मंडल में चलाया गया जन जागरूकता अभियान

डीएनबी भारत डेस्क

समस्तीपुर-भारतीय रेल द्वारा ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत’ मिशन के तहत स्वच्छता को जन-आंदोलन का रूप देने के उद्देश्य से दिनांक 17 सितंबर 2024 से 2 अक्टूबर 2024 तक ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान श्रमदान, स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में साफ-सफाई, वाटर-बूथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता, प्रसाधन की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता, रेल परिसर से उत्पन्न कचरे का निष्पादन, एनजीओ एवं चैरिटेबल संस्थाओं के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इस अभियान के तहत आज, 18 सितंबर को, ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत सभी प्रमुख स्टेशनों, रेलवे कॉलोनियों तथा अन्य रेल परिसरों में जनजागरूकता अभियान चलाया गया। इसी अभियान के तहत आज समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के बीच डीआरएम कार्यालय तथा रेलवे कॉलोनी में भी जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में रेलवे के साथ-साथ नगर निगम के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Midlle News Content

इस अवसर पर लोगों को साफ-सफाई के महत्व के बारे में बताया गया और स्वच्छता बनाए रखने की शपथ दिलाई गई। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य न केवल रेलवे परिसरों को स्वच्छ रखना है, बल्कि आम जनता में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना भी है।

इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें श्रमदान, सफाई अभियान, जागरूकता रैलियां, और नुक्कड़ नाटक शामिल हैं। रेलवे और नगर निगम के अधिकारियों ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और स्वच्छता बनाए रखने में अपना योगदान दें।

समस्तीपुर संवाददाता अफरोज आलम की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -