दुर्घटना मुक्त कार्यस्थल बेहतर उत्पादकता का अनिवार्य घटक है – जयदीप घोष

 

बेहतर उत्पादकता के साथ साथ दुर्घटना मुक्त कार्य स्थल सभी इकाइयों की प्राथमिकता है-कारखाना निरीक्षक

एनटीपीसी बरौनी ने किया आपदा नियंत्रण समीक्षा बैठक का आयोजन,महत्वपूर्ण विषय पर हुई चर्चा

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के एनटीपीसी बरौनी में बुधवार को दुर्घटना मुक्त कार्यस्थल बेहतर उत्पादकता का अनिवार्य घटक है ।उक्त बातें एनटीपीसी बरौनी के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में आयोजित आपदा नियंत्रण समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए अपने अध्यक्षीय संबोधन में एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख जयदीप घोष ने व्यक्त किया। परियोजना प्रमुख जयदीप घोष ने कहा दुर्घटना को रोकने की तत्परता हर दिन हर क्षण की है इसलिए हमें तैयारी इस प्रकार भी रखनी होगी कि किसी भी दिन या किसी भी समय हम आपदा नियंत्रण के लिए सामान रूप से तैयार हो।

उन्होंने सहभागी इकाइयों से अपील की कि परस्पर मिलकर हम एक दूसरे की इकाइयों को दुर्घटना मुक्त होना सुनिश्चित करें। वहीं कार्यक्रम के मुख्य अथिति बेगूसराय सर्किल के कारखाना निरीक्षक प्रवीण कुमार प्रभात ने अपने सम्बोधन में कहा की इस प्रकार का आयोजन बेहतर आपदा नियोजन के लिए बहुत प्रभावी हैं क्योंकि बेहतर उत्पादकता के साथ साथ दुर्घटना मुक्त कार्य स्थल सभी इकाइयों की प्राथमिकता है। उन्होंने प्रमुख औद्योगिक इकाइयों की इस मुहिम में अन्य स्थानीय इकाइयों को भी सक्रिय रूप से जुड़ने का सुझाव दिया। साथ ही इस प्रकार के आयोजन अपने संस्थान में करने हेतु प्रेरित किया।

Midlle News Content

उल्लेखनीय है की इस प्रकार का आयोजन बेगूसराय जिले में पहली बार किया गया जिसकी सभी ने उन्मुक्त कंठ से प्रशंसा की। कार्यक्रम में एनटीपीसी की ओर से महाप्रबंधक ओ एंड एम सुरजीत घोष, महाप्रबंधक मेंटेनेंस व एफ एम सुबीर साहा, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, सीआईएसएफ प्रतिनिधि, हर्ल के कारखाना प्रबंधक मनीष कुमार व टीम, आईओसीएल से महाप्रबंधक एच एन पाठक , उपमहाप्रबंधक मानव संसाधन मुकेश मिश्रा, सुधा डेयरी से एच एस त्रिपाठी, उपप्रबंधक इथेनॉल प्लांट से भारद्वाज  सिन्हा, एवं सुरक्षा से जुड़े अन्य भी उपस्थित रहे।

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए मानव संसाधन प्रमुख एनटीपीसी बरौनी सरोज कुमार ने बताया कि एनटीपीसी बरौनी के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में आपदा नियंत्रण समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का आयोजन एनटीपीसी के सुरक्षा विभाग द्वारा किसी औद्योगिक आपदा की स्थिति में बेहतर नियंत्रण एवं रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया । उल्लेखनीय है की बेगूसराय स्थित प्रमुख इकाइयों एनटीपीसी, आईओसीएल रिफाइनरी एवं हर्ल के बीच पारस्परिक सहमति है जिसके अंतर्गत किसी भी औद्योगिक आपदा की स्थिति में सभी इकाइयां अपने संसाधनों को परस्पर साझा करेंगी ताकि उचित और समयबद्ध तरीके से आपदा का प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।

वहीं कार्यक्रम में एनटीपीसी, आईओसीएल रिफाइनरी एवं हर्ल के प्रतिनिधियों के अलावा सीआईएसएफ यूनिट, सुधा डेयरी, एवं न्यू वे होम्स इथेनॉल प्लांट के प्रतिनिधियों ने भी सक्रिय सहभाग किया । एनटीपीसी सुरक्षा विभाग के प्रमुख दिग्विजय कुमार ने सभी उपस्थितों का स्वागत करते हुए आपदा प्रबंधन की आवश्यकता एवं प्रभावी नियम कानूनों पर एक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यतः इस बात पर चर्चा की गई की किस प्रकार से सभी संभावित औद्योगिक खतरों का चिन्हांकन कर उनके नियंत्रण हेतु पूर्व तैयारी सुनिश्चित की जाय ।

साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से एक दूसरे की इकाईओं में प्लांट के विभिन्न स्थलों की जानकारी हो ताकि आपदा स्थिति में एक दूसरे की टीमें तत्काल घटना स्थल पर पहुंच सके। इस संदर्भ में एक दूसरे के संसाधनों का सम्मिलित प्रयोग आपदा के समय में ना सिर्फ घटना के प्रभाव को न्यून करेगा बल्कि जीवन रक्षा भी सुनिश्चित करेगा।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -