बेगूसराय पुलिस की सोशल मिडिया सेल एवं डायल 112 आमजनों के लिए साबित हो रहा है वरदान 

 

अज्ञात शवों को शिनाख्त कराने में सफल हो रहा है सोसल मीडिया ग्रुप

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय सोसल मीडिया सेल, सोशल मीडिया ग्रुप, साईबर सैनानी ग्रुप एवं डायल 112 आमजनों के लिए आज़ वरदान साबित हो रही है और सबसे महत्वपूर्ण स्थान वहां रखता है कि वह अज्ञात शवों की पहचान कराने में केवल काफी मददगार ही नहीं साबित होती है बल्कि संबंधित घटनाओं को कृत करने में संलिप्त अपराधियों तक पहुंचाने में तुरूप का पत्ता साबित हो रहा है योगेन्द्र कुमार पुलिस कप्तान बेगूसराय के निर्देशन में बेगूसराय जिले अंतर्गत बरौनी एवं जीरोमाइल सर्किल क्षेत्र में ।

वहीं आर एस भट्ठी पुलिस कप्तान बिहार एवं बाबूराम पुलिस उपमहानिरीक्षक बेगूसराय रेंज द्वारा कई बार इसे प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित भी किया गया है। हालिया प्रमुख घटनाक्रम में बीते सोमवार को जीरोमाइल ओपी क्षेत्र अन्तर्गत जीरोमाइल गोल्मबर स्थित एक दुकान के समीप वृक्ष तले रुकी एक 58 वर्षीय महिला की वहीं स्वाभाविक मौत हो जाती है और स्थानीय लोगों द्वारा जीरोमाइल ओपी अध्यक्ष चन्दन कुमार को सुचित किया जाता है। तब वहां बिना वक्त गंवाए थानाध्यक्ष डायल 112 एवं गस्ती दल को घटनास्थल पर भेजते हैं।

Midlle News Content

वहीं स्वयं घटनास्थल पर पहूंच कर शव की शिनाख्त होने के लिए बेगूसराय सोसल मीडिया सेल, सोसल मीडिया ग्रुप, जीरोमाइल साईबर सैनानी ग्रुप, विभिन्न समाचार-पत्रों के सोसल मीडिया ग्रुप में जानकारी देते हैं। जिसके बाद उक्त महिला के शव की शिनाख्त घटना के महज़ छः घंटे के भीतर ही हो जाती है। बताया जाता है कि मृतका की पहचान पटना जिले के मोकामा प्रखण्ड के हथिदह थाना क्षेत्र अन्तर्गत महिन्द्र पुर गांव निवासी डोमन पासवान की 58 वर्षीय पत्नी लालपरी देवी के रूप में उनके स्वजनों द्वारा कर लिया गया।

वहीं दूसरी दुसरी प्रमुख घटनाएं बीते 6 अक्टूबर के शाम करीब छः बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रीय उच्च पथ 28 पर पावर ग्रिड चौराहा के समीप एक ई- रिक्शा एवं एक अज्ञात बड़ी वाहनों के बीच आमने-सामने टक्कर होती है और ई रिक्शे की परखच्चे उड़ जाते हैं और उसपर सवार ई -रिक्शा चालक एवं एक 5 वर्षीय दुधमुंहा बच्चा गम्भीर रूप से घायल हो जाता है।जिसे खुन से लथपथ की स्थिति में स्थानीय सरकारी अस्पताल समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौनी लाती है जहां से बेहतर इलाज हेतु बेगूसराय सदर अस्पताल भेज दिया जाता है।

जिससे बच्चे एवं चालक दोनों को वरदान के रूप में नई जिंदगी मिल जाती है। दोनों जख्मियों की पहचान फुलवड़ीया थाना क्षेत्र अन्तर्गत फुलवड़ीया -3 गाछी टोला निवासी 40 वर्षीय ललन महतों एवं 5 वर्षीय दुधमुंहा बच्चा यशराज के रूप में स्थानीय लोगों द्वारा किया जाता है। उनके स्थानीय संबंधियों द्वारा दोनों जख्मियों के बीच चाचा – भतीजे का संबंध बताया जाता है। हाल में बच्चे एवं चालक दोनों ही अस्पताल में भर्ती हैं। इसमें डायल 112 और 102 एम्बुलेंस सेवा की  जितनी भी सराहना की जाए कम ही पड़ेगी। वहीं इससे पहले तीसरी प्रमुख घटनाओं में शामिल बरौनी थाना क्षेत्र अन्तर्गत बथौली बहियार में एक अज्ञात व्यक्ति का गला रेता शव बरामद किया गया था।

जिसकी भी पहचान बरौनी थाना अध्यक्ष इंस्पेक्टर रजनीश कुमार के द्वारा बेगूसराय सोसल मीडिया सेल, सोसल मीडिया ग्रुप, बरौनी थाना साईबर सैनानी ग्रुप एवं विभिन्न समाचार-पत्रों के सोसल मीडिया ग्रुप में जानकारी देते ही शव बरामद होने के 36 घंटे के भीतर ही शिनाख्त परिजनों द्वारा कर लिया गया। शव की शिनाख्त होते ही उसमें छिपी साक्ष्य घटना को कृत करने वाले अपराधियों तक पहुंचाने में तुरूप का पत्ता साबित हुआ और एक सप्ताह के भीतर घटना में शामिल अपराधियों को पुलिस पकड़ने में ही नहीं सफल हुई बल्कि उसे सलाखों के पीछे भेज दिया। वहीं बेगूसराय पुलिस की सोशल मिडिया एवं डायल 112 वांकई में वरदान साबित हो रहा है।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -