पदाधिकारी से शिकायत के बाद भी अतिक्रमण कुंए का नहीं लिया जाता है संज्ञान

अंचलाधिकारी बछवाड़ा ने आनन फानन में सार्वजनिक कुंए का बिना अतिक्रमण खाली कराए ही अतिक्रमण मुक्त का प्रतिवेदन जमा कर दिया।

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र में अतिक्रमण के कारण सार्वजनिक कुंए का अस्तित्व समाप्त होने के कगार पर है। रानी एक पंचायत के नारेपुर पश्चिम वार्ड संख्या पांच में सार्वजनिक कुंआ पुर्ण रुप से अतिक्रमण के चपेट में आ चुका है। कुंए के चारों तरफ,झुग्गी झोपड़ी व बांस बल्ले व जलावन रखकर सार्वजनिक कुंए का अस्तित्व समाप्त कर स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है।

सार्वजनिक कुंए के अतिक्रमण को लेकर रानी एक पंचायत के वार्ड संख्या पांच निवासी भू स्वामी उपेन्द्र यादव ने अंचलाधिकारी को आवेदन देकर अपने ही ग्रामीण कारी यादव के खिलाफ अतिक्रमण किये जाने का शिकायत किया गया। उन्होंने बताया कि आवेदन देने के बावजूद अंचलाधिकारी के द्वारा कुंआ अतिक्रमण मामले में टाल मटोल करते हुए कोई संज्ञान नही लिया।

Midlle News Content

जब पांच माह गुजर जाने के बाद सार्वजनिक कुंए अतिक्रमण में किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं देख स्थानीय ग्रामीण राकेश यादव ने 05 मई 2023 को मामले कि शिकायत लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तेघड़ा को आवेदन देकर मामला दर्ज कराया। लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने सुनवाई के दौरान लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कनीय अभियंता एवं अंचलाधिकारी बछवाड़ा से इसकी रिपोर्ट मांगी।

जिसके बाद पीएचईडी के कनीय अभियंता ने स्थल निरीक्षण के उपरांत अपने पत्रांक 143 के आलोक में सार्वजनिक कुंए को अतिक्रमण करार देते हुए कहा कि कुंए के अतिक्रमण मुक्त कराया जाना विभाग के अंतर्गत नहीं आता है। जिसके बाद लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने करीब ढ़ाई महीने के सुनावाई के बाद अंचलाधिकारी से जांच प्रतिवेदन मांगा गया। लेकिन अंचलाधिकारी के द्वारा जांच प्रतिवेदन जमा नहीं करने पर लोक शिकायत पदाधिकारी के द्वारा दिनांक 17 जुलाई 23 को अंचलाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया।

जिसके बाद अंचलाधिकारी ने आनन फानन में 20 जुलाई को सार्वजनिक कुंए का बिना अतिक्रमण खाली कराए ही अतिक्रमण मुक्त का प्रतिवेदन जमा कर दिया गया।  जबकि सार्वजनिक कुंए के आसपास अभी भी अतिक्रमण है।  उन्होंने बताया कि अतिक्रमण कुंए पर हजारों रुपये सरकारी राशि खर्च कर कुंए का मरम्मती किया गया।ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन के द्वारा अगर जल्द अतिक्रमण खाली नहीं किया गया हमलोग धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य हो जायगें ।

बेगूसराय बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -