बिहार में पहली बार आईआईटी मुंबई की टीम बीहट नगर परिषद में कचरों के प्रबंधन को लेकर सर्वेक्षण

नगर परिषद बीहट में आईआईटी मुंबई ने साइकिल पर संडे की टीम के साथ शुरू किया पहल।

नगर परिषद बीहट में आईआईटी मुंबई ने साइकिल पर संडे की टीम के साथ शुरू किया पहल।

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहार में पहली बार आईआईटी मुंबई की टीम ने बीहट नगर परिषद में कचरा के प्रबंधन को लेकर सर्वेक्षण का कार्य शुरू करने जा रही है। साथ ही नगर परिषद बीहट को सुंदर बनाने में सफाई कर्मियों के साथ-साथ आम लोगों की क्या भूमिका हो सकती है। इसको लेकर लगातार बातचीत का दौर जारी है।

खासकर के नगर परिषद बीहट के वार्ड संख्या 22, 23, 24 और 25 में आकाश गंगा रंग चौपाल एसोसिएशन के साइकिल पे संडे टीम के सहयोग से सर्वे का कार्य किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ आईआईटी की टीम सफाई कर्मियों से कचरों के बेहतर प्रबंधन को लेकर बातचीत का दौर जारी है। इसी क्रम में बुधवार के दिन नगर परिषद बीहट क्षेत्र के वार्ड संख्या 22, 23, 24 और 25 के सफाईकर्मियों के साथ एक बैठक रखी गई।

Midlle News Content

जिसमें आईआईटियन डॉ नीलम राणा ने सफाई कर्मियों से बात करते हुए उनको आने वाले समय में नगर परिषद बीहट को सुंदर बनाने की बात कही। कहा कि बिहार का यह पहला नगर परिषद होगा जहां टेक्नोमाउंट कंपनी के सहयोग से आईआईटी बॉम्बे की टीम कचरे के प्रबंधन को लेकर काम करने जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले दौर में सर्वे का काम किया जा रहा है। इसके बाद लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा।

जब लोगों के द्वारा सफाई कर्मी के माध्यम से हमें कचरा अलग-अलग करके दिए जाएंगे तो हम कचरों का कुछ बेहतर उपयोग कर पाएंगे। उन्होंने सर्वे के दौरान पाया कि आमतौर पर लोगों को बहुत पहले नगर परिषद बीहट की ओर से दो-दो डब्बे दिए गए थे। हालांकि कुछ वार्डों में डब्बों के वितरण नहीं करने की भी बात सर्वे में आई है। कहा कि अगर नगर परिषद बीहट की ओर से फिर से डब्बे वितरित किए जाते हैं तो फिर लोग आसानी से अपने कचरे हमें देने के लिए तैयार है ताकि हम उन कचरों का बेहतर प्रबंधन कर सकें।

इस क्रम में अभियान के संयोजक डॉ कुंदन कुमार ने बताया कि जब लोगों से हमें सहयोग मिलना शुरू होगा तो फिर शायद हम कुछ बेहतर कर कर पाएंगे। इस क्रम में सफाई कर्मियों के दैनिक कार्य से जुड़े बातों की भी एक विस्तृत रिपोर्ट आईआईटी बॉम्बे टीम द्वारा ली गयी। वहीं आईआईटी बॉम्बे की ओर से रोहित जोसेफ, राकेन्दु, साइकिल पे सन्डे की ओर से प्रशांत कुमार, अंशु कुमार, विनोद भारती, नीतीश, अजीत, सोनू झा, राजा, निर्मल, आकाश, विशाल सहित अन्य उपस्थित थे।

इस दौरान सफाईकर्मियों की ओर पर्यवेक्षक चंदन मल्लिक, मुकेश कुमार, सौरभ कुमार, अंजू देवी, सीता देवी, सोनी देवी, बच्ची देवी, किरण देवी, सुरेश दास, हीरा देवी, सरोजनी देवी, नीलम देवी, विमल देवी, रीना देवी, राबडी देवी, प्रियंका देवी, रामाशीष मल्लिक, विक्की मल्लिक, अनिता देवी सहित अन्य उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

- Sponsored -

- Sponsored -