बरौनी में पंसस की बैठक, योजनाओं और विकास कार्यों पर हुई चर्चा

प्रखण्ड के विकास के लिए हर पंसस क्षेत्र से पांच-पांच योजनाओं को लिया गया - रिमझिम गुड़िया। वृद्धावस्था पेंशन, शौचालय, आवास योजना में खलबली पर जल्द अमल किया जाए - जनप्रतिनिधि। पंसस की विशेष बैठक आयोजित

 

डीएनबी भारत डेस्क 

बरौनी प्रखण्ड मुख्यालय परिसर में सोमवार को आयोजित पंसस की विशेष बैठक प्रखण्ड प्रमुख अनिता देवी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में शामिल हुए मुखिया मैदा बभनगामा मनोज कुमार चौधरी ने वृद्धावस्था, विधवा, विकलांगता, लक्ष्मीबाई, मुख्यमंत्री पेंशन योजना सहित अन्य सभी पेंशन योजना में छोटी -छोटी त्रुटी को लेकर पेंशन योजना की लाभ से लाभान्वित होने से वंचित कर दिया जाता है लाभार्थियों को। वह पंचायत, प्रखण्ड और जिला मुख्यालय का चक्कर लगाकर हमारे पास आते हैं लेकिन उसमें किसी भी स्तर से सुधार नहीं किया जाता है, जो काफी खेदजनक है। इसी तरह से शौचालय के लाभुकों के साथ भी एक बड़ी समस्या है जो जांच का विषय है। खिड़की के रास्ते आने वालों को सीधे इसका लाभ मिल जाता है और हकदार इससे वंचित रह जाते हैं। इससे इतर एक ज्वलंत समस्या है जो बिना चोर दरबाजा का उसको उसका लाभ ही नहीं मिलता है।वह है प्रधानमंत्री आवास योजना। यह सभी जमीन पर रेंगकर जीवन यापन करने वालों की समस्या है इसपर जल्द अमल किया जाए।

पंसस सह पूर्व उप प्रमुख डा रजनीश कुमार ने इस सवाल पर सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि पेंशन योजना में गड़बड़ी को लेकर प्रखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत स्थानीय हमारे तीनों विधायक को पत्राचार किया जाए जिससे कि यह ज्वलंत समस्या बिहार विधानसभा में उठाया जा सके। तभी पोर्टल पर सुधार का ऑप्शन आएगा। वहीं दूसरी ओर महना के पंसस मो युनूस खान ने केशावे पंचायत के मुखिया गोपाल कुमार सिंह पर दर्ज मुकदमा को वापस लेने की बात पुरजोर तरीके रखा। जिसपर सम्भवतः सामान्य स्थिति होने की बात बैठक उपस्थित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डा संतोष कुमार झा ने सदन को बताया। वहीं पंसस बथौली महेश पासवान ने आयुष्मान कार्ड को लेकर अपना सवाल रखा।

सदन को जवाब देते हुए प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक बरौनी सुबीर कुमार पंकज ने बताया कि प्रखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत आने वाले सभी कॉमन सर्विस सेंटर को यूज़र आईडी और पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया है। जहां से सुची में शामिल लाभुक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा संतोष कुमार झा ने कहा कि अस्पताल में दाखिल मरीजों का आयुष्मान कार्ड अस्पताल में ही बनेगा। बशर्तें लाभुक का नाम सुची में हो और अन्य पहचान पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होने पर ही बनेगा। वहीं पंसस संतोष कुमार ने कृषि से संदर्भित सवालों को सदन में रखा। उत्तर देते हुए प्रखण्ड क़ृषि पदाधिकारी बरौनी विजय कुमार सिंह ने कहा कि आगामी 5-6 जुन से उचित मूल्यों पर खरीफ का बीज उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं सदन में उठे सभी बिन्दुओं पर विचार कर अपनी बातों को रखते हुए कार्यपालक पदाधिकारी पंसस सह प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी बरौनी रिमझिम गुड़िया ने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर सभी विभागों में कार्य प्रगति पर है। किसी भी समय जनसमस्याओं को लेकर पदाधिकारी एवं कर्मियों के समक्ष रखें। यथाशीघ्र यथासंभव यथोचित कारवाई करते हुए समस्याओं का निपटारा कर दिया जाएगा। जो समस्या पोर्टल पर सुधार होनी है उसके लिए अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय को पत्राचार कर अवगत कराया जाएगा।

विशेष बैठक में सभी पंसस क्षेत्रों से पांच-पांच योजनाओं को लिया गया है। मौके पर प्रखण्ड प्रमुख अनिता देवी, उप प्रमुख रुपम कुमारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डा संतोष कुमार झा, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी बरौनी सविता लक्ष्मी, प्रखण्ड क़ृषि पदाधिकारी विजय कुमार सिंह, प्रभारी प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा संजय कुमार सिंह, प्रखण्ड सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार, बीपीएम शबनम कुमारी, सहायक तकनीकी वर्षा कुमारी, मो आरीफ नईम, कनीय अभियंता मनरेगा संजय कुमार, मुखिया बभनगामा पंचायत मो मोखतार आलम, मैदा बभनगामा मनोज कुमार चौधरी, पंसस सह पूर्व उप प्रमुख डा रजनीश कुमार, संतोष कुमार, जितेन्द्र कुमार, महेश पासवान, उपेन्द्र कुमार, रानी कुमारी, नुतन कुमारी, वकील रजक, पंकज कुमार, मो युनूस खान सहित अन्य उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -