आर्थिक संरचना बदलेगी तो संस्कृति के स्वरूप में भी परिवर्तन आएगा- प्रवीण प्रियदर्शी

सिमरिया में दिनकर पुस्तकालय परिसर स्थित चंद्रकुमार शर्मा बादल भवन में योद्धा मुचकुंद मोनू की दूसरी पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार ने दी श्रद्धांजला।

सिमरिया दिनकर पुस्तकालय परिसर स्थित चंद्रकुमार शर्मा बादल भवन में योद्धा मुचकुंद मोनू की दूसरी पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार ने दी श्रद्धांजलि।

डीएनबी भारत डेस्क 

वर्तमान परिवेश में व्यक्ति प्रधान केंद्रित समाज और संस्कृति को दिया जा रहा है बढ़ावा। धार्मिक प्रतीकों को धार्मिक उन्माद में किया जा रहा है तब्दील। इस संस्कृति के खिलाफ तमाम संस्कृतिकर्मियों को एकजुट होने की जरूरत है। उक्त बातें दिनकर पुस्तकालय परिसर स्थित चंद्रकुमार शर्मा बादल भवन में बुधवार को सांस्कृतिक योद्धा मुचकुंद मोनू की दूसरी पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सह वरिष्ठ रंगकर्मी कवि रवि रंजन ने कही।

वहीं इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण प्रियदर्शी ने कहा कि आर्थिक संरचना बदलेगी तो संस्कृति के स्वरूप में भी परिवर्तन आएगा। आज अनुदान आधारित रंगकर्म पर खतरा मंडरा रहा है। लोक संस्कृति को बचाने के लिए प्रयास की जरूरत है। इस अवसर पर वर्तमान दौर में कला संस्कृति की चुनौतियां और भविष्य विषयक मुचकुंद स्मृति व्याख्यान का आयोजन राष्ट्रकवि दिनकर स्मृति विकास समिति एवं दिनकर पुस्तकालय सिमरिया के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

Midlle News Content

व्याख्यान को विस्तार देते हुए जनवादी लेखक संघ के प्रदेश सचिव विनीताभ ने कहा कि हमारा देश विविध संस्कृतियों का देश है। आज इस विविधता को समाप्त करने के लिए बाजार की संस्कृति हावी होती जा रही है। वर्तमान बाजार ने धर्म और सत्ता के साथ गठजोड़ स्थापित कर आम आदमी को मनुष्य के बदले उपभोक्ता में तब्दील कर दिया है।

जिससे आर्थिक नीतियां भी संस्कृति को प्रभावित कर रही है। आज हमारी लोक संस्कृति ही हमें बाजार से लड़ने की ताकत देगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिनकर पुस्तकालय के अध्यक्ष विश्वंभर सिंह एवं संचालन सचिव संजीव फिरोज ने किया। आगत अतिथियों का स्वागत समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार शर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन कोषाध्यक्ष रामनाथ सिंह ने किया।

कार्यक्रम से पूर्व दिनकर अभिनय कलाकेंद्र के कलाकार राजू कुमार, अमन कुमार एवं राधे कुमार, कुणाल कुमार, मोहित, विशाल व अवनीश ने गीत प्रस्तुत किया। मौके पर राजेन्द्र राय, ललन कुमार सिंह, राजद नेता रामानंद प्रसाद यादव, विनोद बिहारी, एके मनीष, कपिलदेव राय कविजी, विशुनदेव राय, लक्ष्मणदेव कुमार, प्रदीप कुमार, अमरदीप सुमन, अजीत कुमार, मुखिया प्रतिनिधि गोपाल कुमार, उप मुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार, डाॅ कुन्दन कुमार, टुनटुन झा, शिवजी दास, कृष्ण मुरारी सहित अन्य उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

 

- Sponsored -

- Sponsored -