आंगनवाड़ी सेविका सहायिका का सरकार के खिलाफ ग्यारहवे दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी

 

सरकार आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका को नजरंदाज कर रही है।पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सरकार का गठन होने के साथ ही सेविका व सहायिका का मानदेय दुगुना करने का वादा किया था।

डीएनबी भारत डेस्क

प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायत में कार्यरत आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओ ने सोमवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर के समक्ष अपनी पांच सुत्री मांगों को लेकर ग्यारहवें दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटी रही।अनिश्चित कालीन हड़ताल के दौरान सेविकाओं व सहायिकाओ ने सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। अनिश्चितकालीन हड़ताल का नेतृत्व आंगनवाड़ी संध के प्रखंड अध्यक्ष पुनम कुमारी कर रही थी।

Midlle News Content

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका संघ के जिला महासचिव सह राज्य सचिव संगीता झा ने कहा कि सरकार आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका को नजरंदाज कर रही है।पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सरकार का गठन होने के साथ ही सेविका व सहायिका का मानदेय दुगुना करने का वादा किया था। लेकिन आज तक सरकार ने प्रतिनिधि मंडल से बात करना भी उचित नहीं समझा।

उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक सरकार हमारी मांगे पूरा नहीं करती तब तक हम अपने काम पर वापस नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि हम छ: काम करते हैं जिसमें एक काम टीकाकरण भी है। सरकार के द्वारा इन्द्रधनुष कार्यक्रम शुरु किया जा रहा है। हम किसी भी कीमत पर इन्द्रधनुष मिशन में ना तो शामिल होंगे और ना टीकाकरण होने देंगे.सरकार से अब हमलोग आर पार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश के आलोक में बिहार में भी ग्रेच्युटी भुगतान करना सुनिश्चित करें,, केन्द्र सरकार द्वारा सेविका को ग्रेड सी सहायिका को ग्रेड डी में समायोजन किया जाय,सेविका व सहायिका को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाय. जब तक सरकारी कर्मचारी का दर्जा नहीं दिया जाता तब तख सेविका को पचीस  और सहायिका को अठारह हजार रूपया मानदेय दिया जाय।मौके पर सुमन कुमारी, सुदमा कुमारी, रंजू कुमारी स्वदेश कुमारी मौसम कुमारी साधना कुमारी जय श्री मति समेत दर्जनों की संख्या में सेविका,सहायिका मौजूद थी।

बेगूसराय बछवाड़ा संवाददाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -