श्री कृष्ण जन्मोत्सव 6 सितम्बर को मनाया जाएगा,पूजा की सभी तैयारियां में लगे आयोजक

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिला अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों में भाद्रकृष्णपक्ष अष्टमी को मनाएं जाने वाली श्रीकृष्ण पूजनोत्सव को लेकर स्थानीय पंडितों के द्वारा पंचांग और शास्त्रों में वर्णित निर्नयों को नजर अंदाज करते हुए भ्रांतियां पुजा आयोजकों में फैलाया जा रहा है।

इस से वीरपुर में भी चार जगहों के पुजा पंण्डालों में धुमधाम से मनाए जाने वाले श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर भ्रांतियां उत्यपन्न हो गया है। बताते चलें कि इस वर्ष भगवान श्रीकृष्ण के 52 सौ 55 वां जन्मोत्सव मनाएं जाने के लिए दो दिन अष्टमी 6 और 7 सितंबर को होने से पुजा आयोजकों में भी भ्रांतियां उत्यपन्न हैं।

Midlle News Content

इस कड़ी में जब विभिन्न शास्त्रों का अध्ययन किया गया तो अर्द्ध रात्रि में अष्टमी तिथि और रोहनी नक्षत्र हो तो सर्वोत्तम माना गया है। 6 सितंबर बुधवार को अर्द्ध रात्रि में अष्टमी तिथि और रोहनी नक्षत्र संयोग वश विभिन्न पंचांगों में अस्पष्ट रुप से वर्णित किया हुआ है।

यह भी लिखा हुआ है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी 8 व्रतं, श्रीकृष्ण पूजनोत्सवः मोहरात्रिर्निशीथे शक्ति पूजनं, श्रीकृष्णावतार।अर्थात भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मध्य रात्रि में अष्टमी तिथि और रोहनी नक्षत्र में हीं हुआ था।जो इस बार 6 सितंबर बुधवार को है।

बेगूंसराय खोदावंदपुर संवादाता गोपल्लव झा की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -