7 लाख 50 हजार रूपया, 24 मोबाइल, 03 लेपटॉप के साथ 08 साइबर ठग गिरफ्तार

नालंदा एसपी अशोक मिश्रा के निर्देश पर की गई कार्रवाई में 08 साइबर ठग अपराधियों को न्यू अलकापुरी, गर्दनीबाग, पटना में एक किराये के फ़्लैट से किया गया गिरफ़्तार।

नालंदा एसपी अशोक मिश्रा के निर्देश पर की गई कार्रवाई में 08 साइबर ठग अपराधियों को न्यू अलकापुरी, गर्दनीबाग, पटना में एक किराये के फ़्लैट से किया गया गिरफ़्तार।

डीएनबी भारत डेस्क 

29 जुलाई को नगरनौसा थाना क्षेत्र के अकैर गांव से 8 किसानों द्वारा बैंक खाता से अवैध निकासी की शिकायत नालंदा साइबर थाना में दर्ज किया गया। शिकायतकर्ता रौशन कुमार के द्वारा दर्ज प्राथमिकी के अनुसार वेबसाइट क्लोन कर E-KYC के माध्यम से आधार बायोमेट्रिक पहचान (फिंगरप्रिंट) की चोरी कर बैंक खाता से सेंध लगाने की बात कही थी।

Midlle News Content

घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी नालंदा आशोक मिश्रा ने साइबर क्राइम से जुड़े अपराधी की गिरफ़्तारी के लिए पुलिस उपाधीक्षक साइबर ज्योति शंकर के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया गया। एसआईटी के द्वारा कांड के विभिन्न पहलुओं की गहनता से जांच किया गया एवं साक्ष्य संकलित किये गये एवं 8 साइबर ठग अपराधी को गिरफ़्तार किया गया।

अनुसंधान के क्रम में तत्काल फ़ेक वेबसाइट http://agricultures.in’ को ब्लॉक कराया गया तथा कृषि विभाग के संबंधित पदाधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया गया। तथा भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को प्रचारित भी किया गया। अपराधियों के विभिन्न संदेहास्पद ठिकानों पर नज़र रखी गयी तथा लगातार प्रयास एवं तकनीकी टीम की मदद से 8अगस्त को 8 अपराधियों को न्यू अलकापुरी गर्दनीबाग पटना में एक किराये के फ़्लैट से गिरफ़्तार किया गया।

गिरफ़्तार सभी अपराधी से पूछ-ताछ की गयी। पूछताछ के क्रम में कांड का खुलासा हुआ। ठगों के पास से 7 लाख 50 हजार नगद, साठ रबर फिंगरप्रिंट, 24 मोबाइल, 03 लैपटॉप बरामद किया गया। इस कांड में गिरफ़्तार अभियुक्त पेशेवर अपराधी हैं एवं पूर्व में भी सीएसपी खोलने आदि के नाम ठगी करते रहे हैं। इनके पास से बरामद दस्तावेज़ों से सैकड़ों व्यक्तियों की ठगी होने से बचाया गया है। अब तक 18 से अधिक लोगों की ठगी हो चुकी थी।

नालंदा संवाददाता ऋषिकेश 

- Sponsored -

- Sponsored -