बछवाड़ा के बिस्कोमान भवन में यूरिया खाद के लिए किसानों की मारामारी

किसानों ने बताया कि एक आधार कार्ड पर तीन बोरा खाद दिया जा रहा है साथ ही 240 रुपये का नैनो यूरिया लिक्युड भी लेना अनिवार्य कर दिया है।जिस कारण किसानो को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।किसानो का कहना है पहले भी जो नैनो दिया गया था वो अभी भी उपलब्ध है। लेकिन फिर भी दिया जा रहा है।

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय परिसर के बिस्कोमान भवन में रासायनिक यूरिया खाद पहुंचते ही खाद लेने वाले किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी । वहीं खाद लेने वाले किसानों की लंबी कतार लग गई । खाद की किल्लत को देखते हुए किसान सुबह से ही घंटो लाइन में खड़े हो जाते है और कार्यालय खोलने का इन्तजार करते रहते है। बताते चलें कि बिस्कोमान भवन में रासायनिक यूरिया खाद उपलब्ध नहीं रहने के कारण किसानों के बीच खाद की किल्लत बनी हुई थी । जिससे किसानों की परेशानी बढ़ हुई थी। प्रखंड क्षेत्र के किसान बिस्कोमान भवन पर रबी फसल की खेती के लिए खाद खरीदने पहुंचते थे लेकिन बिस्कोमान भवन में खाद उपलब्ध नहीं रहने के कारण मायूश होकर लौट जाते हैं । प्रखंड क्षेत्र के किसान बलदेव चौधरी ,वीरो राय , मोहन राय , नागो यादव,शिवदानी राय,शिवशंकर उर्फ़ माधो कुंवर,संजय राय,रामविलास यादव,दिनेश यादव,रामबली राय,दिनेश राय समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि एक आधार कार्ड पर तीन बोरा खाद दिया जा रहा है साथ ही 240 रुपये का नैनो यूरिया लिक्युड भी लेना अनिवार्य कर दिया है।जिस कारण किसानो को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।किसानो का कहना है पहले भी जो नैनो दिया गया था वो अभी भी उपलब्ध है। लेकिन फिर भी दिया जा रहा है। किसानो का कहना था कि एक तरफ प्रकृति की मार को लेकर किसानों की खरीफ की फसल चौपट हो गई और रबी की खेती बाढ़ व वर्षा के कारण क्षेत्र में लेट हुई है । वहीं दूसरी ओर सरकारी गोदाम में रासायनिक यूरिया खाद की किल्लत बनी हुई थी। जिस कारण किसान को खेतों में पटवन करने में विलम्ब हो रही है । जो खेत पटवन हो चुका है वह भी खाद के बिना ही सुख रहा है । किसानों ने बताया कि सरकारी गोदाम बिस्कोमान में जहां किसानों को यूरिया 265 रुपए में मिलता था। वहीं अभी नीजी दुकान में दुकानदार मनमाने कीमत में बेच रहे हैं। जिसे देखने वाला कोई नहीं है। पदाधिकारी चैन की बंसी बजा रहे हैं और किसानों की फसल बर्बाद हो रहा है । अधिकारियों के द्वारा सरकारी गोदाम में खाद मुहैया नहीं कर निजी दुकानदारों को दिया जाता है। यह निजी दुकानदार मनमाने दर पर खाद बेच रहे हैं ।

प्रशासनिक पदाधिकारी किसानों को अविलंब भरपूर मात्रा में रासायनिक खाद उपलब्ध कराए ।अन्यथा हम किसान आंदोलन करेंगे । जिसकी सारी जवाबदेही स्थानीय प्रशासन की होगी । मामले को लेकर बिस्कोमान भवन बछवाङा के प्रबंधक निलेश कुमार ने बताया कि बहुत दिनों के बाद बिस्कोमान भवन में खाद की का आवंटन हुआ है । जिसके कारण क्षेत्र में खाद की काफी किल्लत थी । बहुत दिनों के बाद खाद आने के कारण खाद लेने वाले किसानों की भीड़ है।

बेगूसराय बछवाड़ा से सुजीत कुमार 

Comments (0)
Add Comment