तेघड़ा में संविधान निर्माता डॉ0 भीमराव अंबेडकर की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गयी

जुलुम सिंह ने कहा कि बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अंबेडकर ने जिस संविधान की रचना की आज उस संविधान पर केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा चौतरफा हमला किया जा रहा है और उस संविधान को मिटाने की साजिश कर रही है।

डीएनबी भारत डेस्क 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के द्वारा देशरत्न बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती समारोह पूर्वक तथा धूमधाम से मनायी गयी। तेघड़ा प्रखण्ड के रातगाँव पंचायत अन्तर्गत अनुसूचित जाति मुहल्ले में आयोजित डॉ0 भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह में सैकड़ों की संख्या में दलित जाति के गरीब मजदूरों ने भाग लिया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वासो पासवान ने की जबकि संचालन भाकपा शाखामंत्री सोपल सिंह ने किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य वक्ता जुलुम सिंह ने कहा कि बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अंबेडकर ने जिस संविधान की रचना की आज उस संविधान पर केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा चौतरफा हमला किया जा रहा है और उस संविधान को मिटाने की साजिश कर रही है। उन्होंने कहा कि हमें एकजुट और संगठित होकर किसी भी कीमत पर संविधान की रक्षा करना है। शाखामंत्री सोपल सिंह ने संविधान की शपथ दिलाई। सभा को कई अन्य लोगों ने भी सम्बोधित किया। मौके पर उदयशंकर सिंह बाबा, पंसस महेन्द्र ठाकुर, गोपाल पासवान, इन्दु सिंह, मुन्ना कुँवर, रामकुमार पोद्दार सहित कई अन्य लोग मौजूद थे।

दूसरी तरफ गौड़ा 2 पंचायत में भी डॉ0 भीमराव अंबेडकर की जयंती बड़ी धूमधाम से मनायी गयी। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने बाबा साहेब की तस्वीर पर फूल माला चढ़ाकर उन्हें श्रद्धापूर्वक याद किया। इस अवसर पर किसान नेता दिनेश सिंह ने कहा कि देश की वर्त्तमान सामाजिक राजनीतिक परिस्थितियों में डॉ0 अम्बेडकर के आदर्शों को याद करने और उस राह पर चलने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि डॉ0 अम्बेडकर हमेशा गरीबों, दलितों, वंचितों और शोषितों के हक अधिकार के लिये संघर्ष करते रहे। सभा को पूर्व मुखिया सह भाकपा नेता अशोक सिंह, वर्त्तमान मुखिया पंकज पासवान, गिरीश कुमार राय आदि ने भी संबोधित किया। मौके पर चंद्रशेखर कुमार, लालटून यादव, सरपंच सियाराम रजक आदि मौजूद थे।

बेगूसराय तेघड़ा से शशिभूषण भारद्वाज की रिपोर्ट