बछवाड़ा में समदर्शी सहायक संस्थान के द्वारा तकनीकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का किया आयोजन

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखण्ड क्षेत्र के उत्कमित मध्य विधालय रुदौली में बुधवार को समदर्शी सहायक संस्थान के द्वारा तकनीकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन संस्था के डायरेक्टर मुरारी दास, सीएससी के स्वास्थ्य प्रबंधक मो इमरान, केयर इंडिया के दीपक कुमार, डॉ शशीभूषण कुमार, डॉ सकलदेव कुमार,एएनएम प्रियंका कुमारी,समाजसेवी मनोज कुमार राहुल,अमित कुमार सिंह,प्रभारी प्रधानाध्यापक संजीत कुमार मुन्ना द्वारा संयुक्त रुप सें उदधाटन किया गया. प्रशिक्षण के दौरान विद्यालय के दर्जनों की संख्या में छात्र-छात्रा मौजूद थे.

छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देते हुए केयर इंडिया के दीपक कुमार ने कहा कि छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार के द्वारा विद्यालय में दवा का वितरण किया जाता है. जिसमें आयरन की गोली, और समेत अन्य दवा है, आयरन की गोली सप्ताह में एक दिन सेवन करना है. वही विवेक कुमार ने छात्रों को तकनीकी शिक्षा के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने की बात बताते हुए कहा कि नौकरी के बदले मोबाइल व कम्प्यूटर का सही उपयोग कर भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है.वही सामाजिक कार्यकर्ता मनोज कुमार ने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के दौरान अपना लक्ष्य जरूरी है.

उन्होंने कहा कि संस्था का एक ही लक्ष्य है व्यापारिक एवं व्यवहारिक शिक्षा का प्रचार प्रसार करना और समाज के विभिन्न वर्गों के बीच जाकर उन्हें जोड़ना,अच्छी शिक्षा प्रदान करना.सीएससी के स्वास्थ्य प्रबंधक मो इमरान ने कहा कि छात्रों के बीच स्वास्थ्य पर एक दिवसीय प्रशिक्षण छात्रों को जागरूक करने के लिए रखा गया है.
इस कार्यक्रम के दौरान इनेमिया से मुक्त होने का उपाय के बारे में छात्रों को जानकारी दी जा रही है. इसके लिए स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुफ्त में दवा का वितरण किया जाता है. मौके पर शिक्षक निरंजन कुमार,योगेंद्र शर्मा, स्नेहा प्रीतम,सुभद्रा कुमारी, जंयती झा समेत दर्जनों की संख्या में छात्र-छात्रा मौजूद थे.

बेगूसराय बछवाड़ा से सुजीत कुमार की रिपोर्ट