विश्व स्तनपान सप्ताह के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार।

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार।

डीएनबी भारत डेस्क 
बच्चो के सर्वांगीण विकास के लिए जन्म से छह माह तक सिर्फ मां का दूध ही देना है। मां का दूध बच्चो का सर्वोत्तम आहार है। इससे बेबी का न सिर्फ शारीरिक और मांसिक विकास होता है, बल्कि बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बल मिलता है। जो बेबी को संक्रामक बीमारी से बचाता है।

इसलिए सभी प्रसूता माताएं बच्चों को छह माह तक स्तनपान करावें। छह माह बाद ही ऊपरी आहार देना शुरू करें। उपर्युक्त बातें प्रभारी डॉ दिलीप कुमार ने विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत खोदावंदपुर सीएचसी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा।

कार्यक्रम में मौजूद स्वथ्यकर्मियों को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि आगे सप्ताह भर आपलोग अपने अपने पोषक क्षेत्र में महिलाओ के बीच जागरूकता रैली, महिला चौपाल के माध्यम से बच्चों को स्तनपान करवाने के लिए जागरूक करें। तथा स्तनपान से मिलने वाले फायदों को बतावें।

इस मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने बैठक में मौजूद एएनएम, जीएनएम, आंगनबाड़ी सेविकाओं को महिलाओं को स्तनपान करवाने का शपथ दिलवाया। बीसीएम वकील मोची ने विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान अगले सप्ताह हेल्दी बेबी प्रतियोगिता आयोजित करने की जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों को दिया।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नीतेश कुमार गौतम 

Begusarai