बिहार में एमसीआई के नियमों का हो रहा उल्लंघन, सरकार 2009 में जारी अपने ही आदेशों की कर रही अनदेखी – विजय सिन्हा

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमो का उल्लंघन गंभीर बात। वर्ष 2009 के अपने आदेश का पालन नहीं कर रहा है स्वास्थ्य विभाग - विजय कुमार सिन्हा

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमो का उल्लंघन गंभीर बात। वर्ष 2009 के अपने आदेश का पालन नहीं कर रहा है स्वास्थ्य विभाग – विजय कुमार सिन्हा

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बयान जारी कर कहा कि बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नियम के विरुद्ध कार्य कर रहा है। मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रमुख पदों पर चिकित्सकों की नियुक्ति में एक व्यक्ति, एक पद का प्रावधान एमसीआई द्वारा रखा गया है। राज्य सरकार ने स्वयं भी वर्ष 2009 में आदेश जारी किया है कि किसी भी सूरत में एक चिकित्सक को दो पदों की जिम्मेवारी नहीं दी जाए।

सिन्हा ने कहा उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री 60 दिन में अस्पतालों की व्यवस्था ठीक करने की बात कर रहे थे। लेकिन हालत यह है कि पटना सहित राज्य के अस्पतालों में एक ही चिकित्सक को दो दो प्रमुख पद की जिम्मेवारी दी गई है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। मरीजों को दवा बाहर से खरीदना पड़ता है। जांच के लिए मरीज को प्राइवेट क्लिनिक जाना पड़ता है।

सिन्हा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के दावों की हवा निकल गई है। यहां तक कि अस्पताल में मर जाने पर शव को ले जाने के लिए वाहन भी नहीं मिलता है। लोग किसी तरह अपने इंतजाम से शव ले जाते हैं। आये दिन बड़ी संख्या में परिजनों द्वारा शव को कंधे पर उठाकर ले जाने का दृश्य इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़ चैनल पर दिखाया जाता है। सिन्हा ने सरकार से अनुरोध किया है कि मरीजों के हित में शीघ्र सरकारी अस्पतालों में अच्छी व्यवस्था विकसित की जाए।

सरफराज आलम

biharBihar politicsdept of healthhealth depthospitalmedicalpoliticalpoliticsVijay Sinha
Comments (0)
Add Comment