वेद प्राचीन भारत की पवित्र साहित्य है,वेद का अर्थ ज्ञान होता है-कमल किशोर सिन्हा

हमारी भारतीय संस्कृति का आधार ही प्रेम भाव,अदाचार पालन सहिष्णुता और भाईचारा है-सुमंत घोष

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूंसराय के बरौनी में आर्य समाज के तत्वावधान में बुधवार को डीएवी एचएफसी, बरौनी में वेद प्रचार सप्ताह का शुभारम्भ अपने सन्देश के माध्यम से सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी कमल किशोर सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा। उन्होंने  कहा कि वेद प्राचीन भारत की पवित्र साहित्य है। वेद का अर्थ ज्ञान होता है ,जिसका कार्य को सही दिशा में करना है जिससे मानव कल्याण संभव हो सके।

इसी वेद से प्रेरित होकर दयानंद ने लोगों को अपना विचार दिया कि “वेदों कि ओर लोटो” जिससे लोग सही जीवन और धर्म को समझ सके। अपने विचार के माध्यम से उन्होंने सामाजिक कुरीतियां को जड़ से कुचलने का कार्य किया ।जैसे – सती प्रथा को समाप्त किया, बाल विवाह को रोकने का कार्य किया ,जात-पात के उलझन को दूर करने का प्रयास किया । दयानंद जी ने लोगों से पाखंड छोड़ने का आह्वान किया था।

वहीं इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य सुमंत घोष ने कहा कि भारतीय संस्कृति और हमारे धार्मिक ग्रन्थ ऐसे सागर हैं जिसमें से ज्ञान का मोती अनवरत निकलता रहता है ।जो जितना गहराई में जाएगा, उतना ही लाभान्वित होगा और श्रेष्ठ बनेगा। हमारा वेद सदा धर्म की राह पर चलने को प्रेरित करते हैं। हमारी भारतीय संस्कृति का आधार ही प्रेम भाव, अदाचार पालन सहिष्णुता और भाईचारा है ।

रक्षाबंधन का त्योहार भी इन्ही मूल भावों पर आधारित है। वेद प्रचार सप्ताह के अवसर पर विद्यालय के छात्र – छात्रों के लिए अनेक अंतर सदन प्रतियोगिता का आयोजन तिथिवार रखी गई जो इस प्रकार से है- रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता , भजन प्रतियोगिता, चतुर्वेद्सतक पारयान यज्ञ , गीता पथ, रक्षाबंधन आधारित लघुनाटिका , वेदिक् संस्कृत प्रतियोगिता श्रीकृष्ण लीला लघुनाटिका प्रतियोगिता, महानव सन्देश (एकल ) प्रतियोगिता , फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता,फोटो सज्जा प्रतियोगीता आदि ।

इन सभी प्रतिभाग्यो का परिणाम निर्नायांक मंडली द्वारा घोषित कर पुरस्कृत  समापन समारोह के दिन  किया जायेगा। ‌आज इसी कड़ी में प्राचार्य के नेतृत्व में विद्यालय के धर्म शिक्षक श्री नरेन्द्र कुमार, हेमंत कुमार मिश्रा, सुश्री शिवानी कुमारी, सुश्री बबिता कुमारी, कमलेश कुमार मिश्रा, विकाश कुमार  सहित अनेक शिक्षक –शिक्षिकाएं व विद्यालय के वर्ग प्रथम से लेकर वर्ग पंचम के छात्र छात्रों ने वेद आधरित मनमोहक झांकी निकाला गया। यह झांकी उर्वरक नगर कॉलोनी में घुमाया गया।

जिससे पूरा कॉलनी अनेक वेद सूक्तियों से गुंजायमान हो गया ।30 अगस्त से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 6 सितम्बर 2023 तक अनवरत चलता रहेगा।

बेगूंसराय,बीहट से संवादाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट