वर्तमान सरकार परियोजना कर्मचारी से लेकर संगठित और असंगठित कर्मचारियों को भी दो भागों में बांटने का काम किया है – प्रह्लाद सिंह

 

बरौनी प्रखंड मध्याह्न भोजन कर्मी के मांगों को लेकर प्रखंड कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन का आयोजन

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बरौनी प्रखंड मध्याह्न भोजन कर्मी के मांगों को लेकर बरौनी प्रखंड कार्यालय पर बुधवार को धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया गया। धरना की अध्यक्षता पवन देवी ने किया। वहीं धरना को संबोधित करते हुए बेगूसराय एटक के महासचिव प्रहलाद सिंह ने कहा की वर्तमान सरकार परियोजना कर्मचारी से लेकर संगठित और असंगठित कर्मचारियों को भी दो भागों में बांटने का काम किया है ।

बताते चलें की 1650 रुपया का भुगतान रसोइयों को किया जाता है । जबकि भारत सरकार द्वारा निर्मित श्रम कानून में दर्शाया गया है की कम मजदूरी देना कानूनी अपराध है केंद्र की सरकार और राज्य की सरकार इस अपराध की श्रेणी को अपनाते हुए शोषण जारी किए हुए है। एटक इस तरह के शोषण को कभी बर्दाश्त ना किया है, ना करेगा। हम अभी इस धरना के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अपना मांग पत्र दे रहे हैं ।यदि इस पर विचार अविलंब नहीं किया गया तो निश्चित रूप से आगे लड़ाई को हम तेज करेंगे।

वहीं प्रखंड अंतर्गत सभी रसोइयों को दैनिक मजदूरी के दर से वेतन भुगतान किया जाए। सभी राशियों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। नूरपुर,महना  पंचायत के रसोइयों का विभिन्न तरह की समस्या हो रही है उसका निदान किया जाए। सभी रसोइयों का बीमा कराया जाय ।सभी रसोइयों का पीएफ भविष्य निधि का निर्धारण किया जाए।रसोइयों को कार्य पर से हटाने की धमकी पर रोक लगाया जाए। प्रखंड के अंतर्गत सभी राशियों का अभिलंब वेतनमान बढ़ाया जाए ।1650 रुपए का मासिक भुगतान श्रम कानून के अंतर्गत कानूनी अपराध है इस पर अविलम्ब ध्यान दिया जाए।वहीं को संबोधित करते हुए नूरपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार चौधरी ने कहा लगातार बार-बार पंचायत के अंदर विभिन्न स्तर पर रसोइयों के काम मजदूरी की बात होती रही है।

हम मुखिया प्रतिनिधि होने के नाते सरकार से मांग करते हैं कि इनको मजदूरी दर को बढ़ाया जाए। धरना को नूरपुर पंचायत के मुखिया शोभा कुमारी ने संबोधित करते हुए कहा कि बिना लड़े कुछ नहीं मिल सकता है, सरकार बहरी हो चुकी है ,हम लोगों को सजग रहना होगा। तभी हम मांगों को हासिल करेंगे। वहीं धरना को संबोधित करते हुए नवीन सिंह ने कहा जब कभी भी क्षेत्र में जाने का मौका मिलता है तो रसोइया की आवाज ही उठती है कि हमें शोषण किया जा रहा है। इसलिए एटा के बैनर तले रसोइया जो एकत्रित हुई है।

हम उसका स्वागत करते हैं और लड़ाई में मदद करने का प्रयास करते रहेंगे। इस अवसर पर पिंकी देवी, अंजली देवी ,बेबी देवी, राजकुमारी देवी, शकीला खातून ,मुफीद खातून, शबाना खातून, हशमतान खातून ,मुशर्रफ खातून, बिंदु देवी, पूनम देवी, कनक देवी आदि वक्ताओं ने भी संबोधित किया। वहीं धरनार्थियों के शिष्टमंडल ने मांग पत्र को प्रखण्ड कार्यालय के प्रधान लिपिक जितेन्द्र कुमार को सौंपा।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट