बछवाड़ा में जाति आधारित जनगणना का प्रशिक्षण कार्य हुआ समाप्त, 15 अप्रैल से 15 मई के बीच होगा जनगणना

बीडीओ ने बताया कि बिहार जाति आधारित गणना का द्वितीय चरण 15 अप्रैल से 15 मई के बीच संपन्न कराया जाना है। यह गणना कार्य मोबाइल एप, गणना प्रपत्रों एवं पोर्टल के माध्यम से किया जाना है।

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र में जाति आधारित जनगणना के दूसरे चरण के चल रहे प्रगणक एवं प्रवेक्षको का प्रशिक्षण सोमवार को समाप्त हो गया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमारी पूजा ने बताया कि दूसरे चरण के जनगणना के कार्य को लेकर 3 अप्रैल से 10 अप्रैल 2023 तक प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण दो केंद्र पर दी जा रही है। प्रखंड कार्यालय परिसर के अम्बेडकर भवन में प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण फिल्ड ट्रेनर हेमंत कुमार कुमार, नितीश कुमार, सिधांत कुमार, विपिन शर्मा वही सहायक शिक्षक विजय कुमार रवि, गौतम कुमार, संजय पासवान व संजीव चौधरी प्रशिक्षित कर रहे है । इस प्रशिक्षण में किस प्रकार का विवरण लेना है ।

इसकी जानकारी दी गयी। पूर्व में जाति आधारित जनगणना के लिए मकान सूचीकारण का कार्य किया जा चूका है। दुतीय चरण में पारिवारिक विवरण, एजुकेशन सहित अन्य जानकारी ली जायगी।

बीडीओ ने बताया कि बिहार जाति आधारित गणना का द्वितीय चरण 15 अप्रैल से 15 मई के बीच संपन्न कराया जाना है। यह गणना कार्य मोबाइल एप, गणना प्रपत्रों एवं पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। प्रशिक्षण ले रहे कर्मियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी गई।

प्रशिक्षक ने बताया कि फॉर्म में 17 तरह के डिटेल्स भरने हैं । इसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम, वैवाहिक स्थिति,धर्म,जाति,शैक्षणिक योग्यता, कार्यकलाप, आवासीय स्थिति, कृषि भूमि, आवासीय भूमि, सभी स्रोतों से मासिक आय सहित अन्य डिटेल्स लिया जाएगा। वही प्रत्येक प्रगणक व पर्यवेक्षक के मोबाइल में मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जाना है। उन्हें उपलब्ध कराए गए यूजर आईडी व पासवर्ड से लॉगिन किया जाना है।

आंकड़ों को पर्यवेक्षक द्वारा सर्वेक्षण कर उसे मोबाइल ऐप्स से पोर्टल पर मिलान कराया जाएगा ।मोबाइल ऐप पर लोड किए जाने के तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया गया।

बेगूसराय बछवाड़ा से सुजीत कुमार की रिपोर्ट