बछवाड़ा के विभिन्न छठ घाटों पर उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही सूर्योपासना का चार दिवसीय छठ महापर्व का हुआ समापन

 

डीएनबी भारत डेस्क

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय महापर्व छठ का समापन हो गया। सुबह से ही बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर छठ व्रती पहुंचने लगे। और पूरे विधिवत तरीके से उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। जिसके बाद चार दिवसीय छठ महापर्व पूरा हुआ। झमटिया गंगा घाट, बेगमसराय, रानी, गोधना, गोविंदपुर, सुरो, दादूपुर, चमथा समेत अन्य गांव में छठव्रती गंगा घाट पर पहुंच कर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया तो वहीं फतेहा, चिरंजीवीपुर, कदराबाद समेत अन्य कई गांव के लोग बलान नदी में सूर्य को अर्घ्य दिया।

इस दौरान लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला वहीं लोगों ने गांव की सड़क के साथ ही गंगा घाटों पर साफ सफाई समेत सजावट भी उत्तम तरीके से की थी। रविवार की दोपहर से ही लोग माथे पर छठ का दौरा लिए गंगा घाट समेत अपने छठ घाट की तरफ निकल पड़े थे । वहीं छठव्रती झुंड में छठ गीत गाती हुई छठ घाट पहुंचे। इस दौरान छठ पर्व की छटा देखते ही बनती थी। इस दौरान घाटों पर पूरी रात रोशनी और रहने की व्यवस्था की गई।

घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। बांस की टोकरी में मौसमी फल, ठेकुआ, गन्ना और पूजा का सामान सजाया गया। छठ गीतों के साथ घाट भी छठ की छटा से दमक रहे थे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने घाटों पर आस्था की डुबकी भी लगाई। छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके लिए समाजसेवी के द्वारा घाटों पर व्यापक व्यवस्था की गई थी।इससे पहले शाम को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया।

सभी घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। छठ व्रतियों का 36  घंटे का निर्जला उपवास उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण के साथ पूरा हो गया। भगवान भास्कर की उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ पूरे ईलाके में शांति और श्रद्धा के साथ सुबह के उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। छठ महापर्व को लेकर बीते 4 दिनों तक पूरे क्षेत्र में भक्ति का माहौल बना रहा। चारों ओर छठ मैया के गीत गूंजते रहे।

नदी के तट के अलावा बलान नदी समेत लोगों ने अपने घरों और तालाबों में भी डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया। वही सभी चौक चौराहों पर तैनात पुलिस व समाजसेवियों के द्वारा गंगा तट पर जाने वाले छठ वर्तियों व श्रद्धालुओं को सङक पार करा रही थी। वही रानी दो पंचायत के बेगमसराय गंगा घाट पर पूजा समिति के द्वारा छठी भैया भगवान सूर्य की प्रतिमा स्थापित कर पूजन किया गया। कार्यकर्ताओं ने छठ घाट पर आए हुए छठव्रतीयों व श्रद्धालुओं भक्तों की सेवा में शुद्ध पेयजल व चाय की व्यवस्था किया गया था।

डीएनबी भारत डेस्क