सीएम के गृह क्षेत्र में स्कूल का हाल बदहाल, बारिश के पानी में बैठ पढ़ने को विवश हैं छात्र

डीएनबी भारत डेस्क 

 

झमाझम बारिश के बीच बुधवार को मीडिया की टीम मुख्यमंत्री के कर्मभूमि क्षेत्र रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत पहुंची। जहां उत्क्रमित मध्य विद्यालय देवपुरा में बारिश के कारण बच्चे जल जमाव के बीच पढ़ते दिखे। दरअसल उत्क्रमित मध्य विद्यालय देकपुरा में 400 बच्चे पढ़ाई करते हैं। यह सभी बच्चे बरसात के बीच जलजमाव के बीच ही पढ़ने को मजबूर है।

मानसून के दस्तक देते ही नालंदा जिला में बुधवार को लगातार सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। इस बारिश के कारण उत्क्रमित मध्य विद्यालय देकपूरा के कई कक्षाओं में बरसात का पानी घुस जाता है। इस स्कूल में पढ़ रही छात्र-छात्राओं ने बताया कि हर साल इसी तरह से बरसात के वक्त इस स्कूल भवन में बरसात का पानी जमा हो जाता है। हम लोग इसी जल जमाव के बीच डर के साए में पढ़ाई करते हैं।

बच्चों ने बताया कि स्कूल के चारों तरफ खेत है जिसके कारण जब बारिश होती है तो बरसात के पानी के साथ-साथ जहरीले जीव जंतु भी क्लास के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। बच्चे भगवान भरोसे ही बरसात के वक्त किसी तरह से अपनी पढ़ाई करते हैं। वही स्कूल के प्रिंसिपल धर्मवीर प्रसाद ने बताया कि स्कूल की जर्जर हालत के बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को लिखित आवेदन देकर पूरी जानकारी दी गई है। बावजूद उनकी गहरी नींद इस जर्जर स्थिति के ऊपर नहीं खुलता है। यह तस्वीर शिक्षा व्यवस्था की विकास को अच्छी तरह से दिखाता है कि नालंदा जिले में शिक्षा व्यवस्था कितनी चुस्त दुरुस्त है।

biharbihar educationbihar education departmentBihar newscm NitishDNBDNB Bharateducationeducation departmentNalandanalanda educationNalanda Newsnitish kumarschool