तकनीक का सही उपयोग स्टूडेंट्स के सर्वांगीण विकास के लिए होना चाहिए: एसडीएम समस्तीपुर

डीएनबी भारत डेस्क 

दिल्ली पब्लिक स्कूल ताजपुर में आयोजित मोटिवेशनल सेमिनार में समस्तीपुर सदर के अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीएम) दिलीप कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और छात्रों को प्रेरणादायक मार्गदर्शन दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तकनीक का उपयोग बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए होना चाहिए, न कि उन्हें पथ से विचलित करने के लिए। उन्होंने कहा कि छात्रों को तर्कसंगत सोच विकसित करनी चाहिए, जो केवल सिलेबस को ध्यान से पढ़ने और विचार-विमर्श करने से ही संभव है।

तकनीक का उपयोग सही दिशा में करें

दिलीप कुमार ने विशेष रूप से तकनीक के उपयोग पर जोर देते हुए कहा, “बच्चों को तकनीक का उपयोग अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए करना चाहिए, क्योंकि तकनीक सही दिशा में प्रयुक्त होने पर बहुत मददगार साबित होती है। दूसरी तरफ, सोशल मीडिया का दुरुपयोग उन्हें उनके पथ से भटका सकता है, जिससे बचने की आवश्यकता है।” उन्होंने बताया कि जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए नियमित मेहनत और अनुशासन अनिवार्य हैं। उन्होंने इस प्रकार के मोटिवेशनल कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए स्कूल के डायरेक्टर श्री मसूद हसन और विद्यालय प्रबंधन की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

असफलता से न घबराएं, धैर्य और साहस से काम लें

कार्यक्रम की दूसरी मुख्य अतिथि त्रिविक्रम फाउंडेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर और योगा टीचर पूनम कुमारी ने भी छात्रों और उनके अभिभावकों को प्रेरित करते हुए कहा कि “असफलता से कभी घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि असफलता ही सफलता की कुंजी होती है। जीवन में धैर्य, साहस और हिम्मत के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। हर बच्चे के अंदर एक अलग क्षमता होती है, जिसे पहचानकर सही दिशा में आगे बढ़ाना शिक्षक और अभिभावकों का कर्तव्य है।”

हर बच्चे में अद्भुत क्षमता

पीसीआई इंडिया के राज्य परियोजना प्रबंधक अशरफ परवेज ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा, “हर बच्चे के अंदर एक अद्भुत क्षमता होती है, जिसे पहचानने और उसे तराशने की जरूरत है। एक पत्थर की भी तकदीर बदल सकती है, बशर्ते उसे करीने से तराशा जाए।”

विद्यालय की भारतीय संस्कृति से जुड़ी शिक्षा प्रणाली

कार्यक्रम के अंत में, दिल्ली पब्लिक स्कूल ताजपुर के डायरेक्टर श्री मसूद हसन ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और कहा, “हमारा विद्यालय न केवल छात्रों को शिक्षा देता है, बल्कि उन्हें भारतीय संस्कृति के साथ एक अच्छे नागरिक के रूप में विकसित करने का प्रयास करता है। हम चाहते हैं कि यहां से निकले छात्र जिस क्षेत्र में भी जाएं, वे देश का नाम रौशन करें।”

कार्यक्रम के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता जितेंद्र कुमार (सचिव, द एलीट सोसाइटी), अमित कुमार वर्मा (फाउंडर सेक्रेटरी, आशा सेवा संस्थान), नदीम खान, हाजी खुर्शीद खान, राकेश कुमार समेत कई गणमान्य व्यक्ति, अभिभावक और छात्र भी मौजूद रहे। इस प्रेरणादायक सेमिनार ने छात्रों, अभिभावकों और उपस्थित जनसमूह पर गहरी छाप छोड़ी, और सभी ने इस कार्यक्रम की भरपूर सराहना की।

बरौनी, बेगूसराय से धर्मवीर कुमार

BegusaraiBegusarai newsbiharBihar newsDNBDNB BharatSamastipurSamastipur news