बेगूसराय में शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में सम्मान समारोह का किया गया आयोजन

बेगूसराय जिला के विभिन्न प्रखण्डों में मनाया गया शिक्षक दिवस।

बेगूसराय जिला के विभिन्न प्रखण्डों में मनाया गया शिक्षक दिवस।

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिला के खोदावंदपुर सहित विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों के शिक्षण संस्थानों ने मनाया शिक्षक दिवस। इसी क्रम में खोदावंदपुर प्रखण्ड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया में शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह में बीडीओ नवनीत नमन ने कहा कि छात्रों में उच्च नैतिक मूल्यों को आचरण में उतारने के लिए शिक्षकों को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शों को आत्मसात करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर सीडीपीओ दर्शना कुमारी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में डॉ राधाकृष्णन का योगदान निश्चय ही अविस्मरणीय है।

वह एक जाने-माने विद्वान, शिक्षक, प्रवक्ता, प्रशासक, राजनेता, देश भक्त और शिक्षा शास्त्री थे। उन्होंने कहा कि गुरु-शिष्य परंपरा भारत की संस्कृति का एक अहम और पवित्र हिस्सा है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म-दिवस के अवसर पर शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के उद्देश्य से डाॅ राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मनाई जाती है।

उन्होंने कहा कि ‘गुरु’ का हर किसी के जीवन में बहुत महत्व होता है। वहीं दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र के सीडी फोर्ट पब्लिक स्कूल नारायणपुर, आवासीय गुरुकुल शिक्षण संस्थान मेघौल पेठिया सहित कई सरकारी व निजी विद्यालयों में भी शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक व छात्र छात्राओं के द्वारा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल्यचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। मौके पर सीओ अमरनाथ चौधरी, एचएम मो अब्दुल्लाह, रकीबा शहनाज, मोती कुमारी, नाफे कौनैन, सुरुचि कुमारी, एकरामुल हक, निशा प्रवीण सहित कई शिक्षक मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नीतेश कुमार गौतम 

Begusarai