दो माह से पानी की आपूर्ति नहीं होने से परेशान आक्रोशित ग्रामीणों ने वाटर टावर में तालाबंदी कर दिया धरना

पूर्व मुखिया कृष्णदेव चौधरी के समझाने बुझाने पर ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर वाटर टावर का तालाबंदी खोल दिया । इस आश्वासन के बाद की पानी की आपूर्ति आगामी चौबीस घंटे में बहाल कर दिया जाएगा।

डीएनबी भारत डेस्क

खोदावंदपुर पंचायत के वार्ड नंबर 2 में गत दो माह से पानी की आपूर्ति ठप था। प्यास से व्याकुल आक्रोशित उपभोक्ताओं ने रविवार की सुबह प्रखंड मुख्यालय स्थित वाटर टावर के गेट में तालाबंदी कर धरना दिया। उपभोक्ताओं द्वारा तालाबंदी व धरना की जानकारी मिलने पर स्थानीय मुखिया के प्रतिनिधि व पूर्व मुखिया राम पदार्थ महतो वाटर टावर के ठीकेदार घनश्याम कुमार को लेकर धरना स्थल पर पहुंचे। उन दोनो ने आंदोलनकारियों से आंदोलन खत्म करने का आग्रह किया ।

लेकिन लोगो ने उनकी एक न सुनी । तब जाकर पूर्व मुखिया कृष्णदेव चौधरी के समझाने बुझाने पर ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर वाटर टावर का तालाबंदी खोल दिया । इस आश्वासन के बाद की पानी की आपूर्ति आगामी चौबीस घंटे में बहाल कर दिया जाएगा। बताते चले कि ग्रामीण जलापूर्ति के तहद लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण द्वारा खोदावंदपुर प्रखंड मुख्यालय में एक वाटर टावर स्थापित है । ईसका पांच साल मेंटनेंस ठीकेदार घनश्याम कुमार को है । इस वाटर टावर से प्रखंड कॉलनी खोदावंदपुर बजार के साथ खोदावंदपुर पंचायत के वार्ड 2, 3, 4, 9 एवं 10 कुल पांच वार्डो में पाइप द्वारा घर घर पीने के पानी का आपूर्ति किया जाता है ।

इधर करीब दो माह से खोदावंदपुर वार्ड 2 में सीमान चौक से लेकर मेंघौल पेठिया तक एसएच 55 के पश्चिम ओर बसावट वाले घरों में पानी की आपूर्ति बंद था । पानी आपूर्ति बंद रहने से करीब 100 परिवार में पेयजल के लिए त्राहि त्राहि मचा था । लोग जैसे तैसे पेयजल सम्बंधी अपनी आवश्यकता की पूर्ति करते थे । गत दो माह के दौरान दर्जनों बार इन उपभोक्ताओं ने स्थानीय मुखिया शोभा देवी उनके पति पूर्व मुखिया राम पदार्थ महतो सहित विभागीय अधिकारी एवं ठीकेदार के सामने गिरगिराते रहे लेकिन किसी ने वाटर टावर से बंद पानी की आपूर्ति का चालू कराने का प्रयास नही किया ।

“अपना पीड़ा अपना प्रयास “

अंत मे अपना पीड़ा अपना प्रयास रंग लाया । आक्रोशित दर्जनों उपभोक्ताओं ने रविवार की सुबह वाटर टावर खोदावंदपुर पहुंचकर तालाबंदी करते हुए धरना पर बैठ गया और पानी आपूर्ति चालू करने मांग के समर्थन में तथा सरकार एवं मुखिया विरोधी नारे लगाने लगे । तब जाकर पूर्व मुखिया कृष्णदेव चौधरी के समझाने बुझाने पर लोगो ने धरना समाप्त किया ।

बेगूसराय खोदावंदपुर से नितेश कुमार की रिपोर्ट