सृजन घोटाले के एक आरोपी को सीबीआई ने मधेपुरा से दबोचा

विजयदशमी के दिन सीबीआई की टीम ने छापेमारी कर किया गिरफ्तार। मधेपुरा एसपी ने की गिरफ्तारी की पुष्टि

 

 

डीएनबी भारत डेस्क 

सृजन घोटाले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई मधेपुरा में भी सामने आई है। बिहार प्रशानिक सेवा से सेवा निवृत अधिकारी कृष्ण कुमार की विजयादशमी के दिन मधेपुरा से गिरफ्तारी हुई है। मामले में बताया जाता है कि सीबीआई की एक टीम मधेपुरा सदर प्रखण्ड के तुनियाही गाँव में उनके पैतृक घर और उनके द्वारा संचालित निजी विद्यालय पर छापेमारी के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। उनकी चिकित्सीय जाँच के बाद उन्हें न्यायालय में पेश किया गया जिसके बाद सीबीआई की टीम उन्हें अपने साथ ले गई।

बताया जाता है कि राज्य सरकार ने सृजन घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार प्रशासनिक सेवा (बिप्रसे) के पदाधिकारी कृष्ण कुमार को उनके सेवानिवृति के दिन ही 31 जनवरी 2019 को बर्खास्त कर दिया था। इस घोटाले में नाम आने के बाद वह निलंबित चल रहे थे। उन पर आरोप था कि जब वह सहरसा जिले में कोसी योजना के तहत विशेष भू-अर्जन पदाधिकारी के पद पर तैनात थे तब उन्होंने तमाम मानदंडों को दर किनार करते हुए सरकारी रुपये को सहरसा जिले से भागलपुर में सृजन महिला विकास सहयोग समिति के एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया था। इसके अलावा सरकार के बचत खाते का संचालन नहीं किया और बचत खाते से सूद की राशि को भी नहीं निकाला।

इसी राशि को सृजन के एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया था।जाँच में यह बात सामने आने पर जब वह जल संसाधन विभाग में तैनात थे, तब उन्हें निलंबित कर दिया गया। इसके बाद उन पर आरोप पत्र गठित कर विभागीय कार्रवाई शुरू की गयी। जनवरी, 2018 में उनसे स्पष्टीकरण माँगा गया था परन्तु इसका जो जवाब उन्होंने दिया वह स्वीकार करने योग्य नहीं पाया गया इसके बाद उन पर लगे आरोपों की जाँच विभागीय जाँच आयुक्त के स्तर पर शुरू कर दी गयी। इन पर लगे छह आरोपों को हर तरह से सही पाया गया। इसके अलावा सीबीआइ के स्तर से चल रही जाँच में भी उन पर लगे सभी आरोप सही पाया गया था। इसके बाद जब उनसे फिर से इस मामले में पूछताछ की गयी, तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया इसके बाद विभाग ने उन पर यह कार्रवाई की थी। इस मामले की समीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग के अनुशासनिक प्राधिकार के स्तर से फिर से की गयी थी इसमें भी पूरा मामला सही पाया गया इन तमाम जाँच के मद्देनजर उन्हें सेवा से बर्खास्त किया गया था। आज देर शाम को उनकी गिरफ्तारी हुई है। मधेपुरा एसपी राजेश कुमार ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

मधेपुरा से रजनीश रंजन 

biharCBIDNBDNB Bharatsrijan scam
Comments (0)
Add Comment