स्मार्ट मीटर मोदी- नीतीश सरकार की नई लूट नीति – आनन्द माधव

मोदी-नीतीश सरकार ने बिहार में स्मार्ट मीटर के नाम पर लूट एवं फ्राड, बिहार का सबसे बड़ा घोटाला साबित होगा – अबू तमीम

डीएनबी भारत डेस्क

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं रिसर्च विभाग के चेयरमैन आनन्द माधव ने आज समस्तीपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि, स्मार्ट मीटर के पार्टनर और आपूर्तिकर्ता मिलजुल कर सरकार की सहभागिता से बिहार की भोली-भाली जनता को लूट रहें है । उन्होंने कहा कि,बिहार में लगभग दो करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं। इसमें 8 फीसदी, मात्र 16 लाख कॉमर्शियल कंज्यूमर हैं। 92 फीसदी (1 करोड़ 84 लाख) उपभोक्ता घरेलू उपभोक्ता हैं। पहले से चली आ रही व्यवस्था के अंतर्गत लगभग 90-95 प्रतिशत उपभोक्ता पूरी ईमानदारी से बिजली बिलों का भुगतान करते रहे ।

जो 5-10 प्रतिशत बिजली की चोरी होती थी वह सरकार के मिलीभगत से होती रही ।श्री माधव ने बताया कि, लोगों की आम शिकायत है कि, स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिल ज्यादा आने लगा है। रिचार्ज कब खत्म हो जाता है, पता ही नहीं चलता। बिना पूर्व सूचना के बिजली काट दी जाती है। किसी को कुछ नहीं पता कि उनके बिजली का बिल पहले जो 700-800 या 1000 रूपये आते थे, वह अचानक से दो से पांच गुना तक कैसे बढ़ जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि बिजली कंपनी के हेल्प लाइन नंबर 1912 पर रोजाना औसतन 35,000 शिकायतें आती है, जिनमें लगभग 12,000 शिकायतें पैसा अधिक कटनें, मीटर तेज होने, बैलेंस गायब होने आदि का होता है ।  इस नई व्यवस्था में सबकुछ स्वचालित एवं केंद्रीकृत है जिसका नियंत्रण स्मार्ट मीटर आपूर्तिकर्ता या बिजली कम्पनी के पास रहता है। उपभोक्ताओं की परेशान से किसी को कोई मतलब नहीं है। जानकारी देते हुए श्री माधव ने बताया कि, बिहार में स्मार्ट मीटर आपूर्ति करने वाली कंपनियों को अब तक 31 अरब रुपये का ठेका दिया गया है.

इन परियोजना के लिए भी जिन कंपनियों को ठेका दिया गया है, उनके नाम हैं-हाई प्रिंट, एनसीसी, अदानी पावर, सिक्योर मीटर्स लिमिटेड और इइएसएल शामिल हैं। प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से ये कम्पनियाँ अडानी ग्रूप से ही संबंधित हैं. सरकार द्वारा जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सख्ती से अपने अपने जिलों में स्मार्ट मीटर लगवानें मैं बिजली कंपनियों कि मदद करें. यह एक तुगलकी फरमान है। हर साल बिहार सरकार सब्सिडी बढा रही, 2023-24 में यह 13,114 करोड रूपया है। कहाँ होता है यह बंदर बॉंट? जनता सवाल तो पूछेगी ही। अगर बिहार में महागठबंधन सत्ता में आती है तो हम सभी उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देंगें और इस सब्सिडी का सही उपयोग करेंगें।

मोदी-नीतीश की सरकार मिलकर लोगों को चूस रही है और बिजली कंपनियों के वारे नारे हो रहे हैं । तभी तो मर्सडीज कार और 9 करोड़ों का फ्लैट उपहार में दिया जा रहा है। पुरानी व्यवस्था में बिल कलेक्टर के रूप में ठेके पर हजारों युवाओं को रोजगार मिला था। वे गॉंव में घर-घर घूम कर बिजली मीटर की रीडिंग करते एवं बिल इक्कठा करते थे। जैसे-जैसे स्मार्ट मीटर लग रहा वे बेरोजगार होते जा रहे।

क्या सरकार ने इनके लिये कुछ वैकल्पिक व्यवस्था सोचा है? स्मार्ट मीटर एक बडा घोटाला है जिसमें संजीव हंस एवं गुलाब यादव के साथ ऊपर के कई लोग शामिल है। सुविधायें जनता के लिये होती है ना कि सुविधाओं के लिये जनता । लोग परेशान हैं, उनके पैसे ज्यादा खर्च हो रहे। हमेशा यह दिल में भय बना रहता कि कब बिजली चली जायेगी। स्मार्ट मीटर आम जनता के लिये परेशानियों का सबब बना हुआ है।

इस अवसर पर बोलते हुए समस्तीपुर जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष मो० अबू तमीम ने कहा कि जनता मोदी-नीतीश की सरकार में मंहगाई और बेरोजगारी से त्रस्त है ऊपर से ये स्मार्ट मीटर के माध्यम से लूट, जनता इसे किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं करने वाली है I

कांग्रेस पार्टी जनता के साथ है और स्मार्ट मीटर का खुल कर विरोध करती है एवं सरकार से स्मार्ट मीटर को हर जगह तुरंत बदलनें कि माँग करती है ।

हमारा अभियान:

1.इस कार्यक्रम की सफलता हेतु दिनांक 03 अक्टूबर, 2024 को जिला कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारी, कार्यकारणी के सदस्यगण, सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्षगण तथा सभी प्रखण्ड अध्यक्षों की आपात बैठक आहूत की गयी है I जिसमें प्रय्वेक्षक के रूप में श्री आनंद माधव जी भी उपस्थित रहेंगे I

2.गाँधी जयन्ती 2 अक्टूबर से लेकर 7 अक्टूबर, 2024 तक कांग्रेस पार्टी बिहार के हर प्रखंड मुख्यालय एवं पंचायत स्तर पर आम लोगों के बीच स्मार्ट मीटर के खिलाफ जागरूकता अभियान चलायेगी. एवं

3.16 अक्टूबर, 2024 को सभी जिला स्थित बिजली विभाग के कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन आयोजित कर जिला पदाधिकारी को ज्ञापन देगी.

इस अभियान में कांग्रेस पार्टी समाज के सभी वर्ग के लोगों को इस जनजागरण अभियान में शामिल होने का आह्वान करती है चाहे वे वकील हों या डॉक्टर, शिक्षक या स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि या किसान अथवा व्यापारी. आइये इस अभियान में शामिल हो स्मार्ट मीटर के नाम पर हो रही लूट एवं भ्रष्टाचार को पूरी तरह से समाप्त करें I

इस अवसर पर अन्य लोगों के आलावे जिला कांग्रेस कमिटी के उपाध्यक्ष देवेन्द्र नारायण झा, विजय शंकर शर्मा, महासचिव मुकेश कुमार चौधरी, महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष देविता कुमारी गुप्ता, बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव मो० मोहिउद्दीन शामिल थे I

समस्तीपुर संवाददाता अफरोज आलम की रिपोर्ट