बछवाड़ा के नारेपुर हाई स्कूल में स्काउट गाइड टीम के द्वारा प्रथम सोपान प्रशिक्षण शिविर का किया गया आयोजन

 

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड मुख्यालय के हाई स्कूल नारेपुर परिसर में शुक्रवार को भारत स्काउट गाइड टीम के द्वारा जिला स्तरीय प्रथम सोपान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर के दौरान विद्यालय के सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन हाई स्कूल नारेपुर के एचएम श्री कृष्ण चौधरी ने किया।

प्रशिक्षण के दौरान भारत स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त हरिकांश चौधरी व जिला प्रशिक्षक विनोद चौहान मौजूद थे। परिक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि भारत स्काउट गाइड देश सेवा सद्भावना और अनुशासन में रखने का काम करता है, प्रशिक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं को देश की सेवा करने की भावनाओं को जगाते हुए उन्हें तैयार किया जाता है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को विभिन्न प्रकार के गुर सिखाए जाते हैं जिसमें जासूसी करना, प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी, आत्म रक्षा समेत आपदा प्रबंधन की जानकारी से संबंधित जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में प्रशिक्षण के दौरान अच्छे प्रदर्शन करने वाले छात्रों को जिला के लिए चयन किया जाएगा।

साथ ही प्रशिक्षण के उपरांत छात्रों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत भारत स्काउट गाइड कार्यक्रम की समाप्ति राष्ट्रगान से किया गया। मौके पर विद्यालय के शिक्षक अनुराग कुमार,सवा सुल्ताना,पंचानंद सिंह,रजनीकांत प्यारेलाल, जय प्रकाश सिंह समेत  सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

डीएनबी भारत डेस्क