पश्चिम बंगाल और ओडिसा में चक्रवात सित्रांग को लेकर अलर्ट, कोलकाता में रद्द की गई सरकारी कर्मियों की छुट्टी

डीएनबी भारत डेस्क

मौसम विभाग ने पूर्व अगले सप्ताह पश्चिम बंगाल और ओड़शा में भयंकर चक्रवात आने की चेतावनी दी है। चक्रवात सित्रांग की चेतावनी के उपरांत प्रशासन अलर्ट मोड में आ गई है। सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। अनुमान जताया जा रहा है कि चक्रवात बांग्लादेश की तरफ बढ़ेगा। चक्रवात को लेकर कोलकाता नगर निगम ने भी बैठक की जिसमें सीवरेज एंड ड्रेनेज, जलापूर्ति, ठोस कचड़ा प्रबंधन एवं भवन विभाग की छुट्टियों को रद्द कर दिया है।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोलकाता पुलिस की मदद से खतरनाक इमारतों को खाली कराया जायेगा। इन इमारतों में रहने वाले लोगों को सामुदायिक भवन या सरकारी स्कूलों में रखा जायेगा। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को सामुदायिक हॉल में पर्याप्त सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों को इस संबंध में सक्रिय कदम उठाने का आदेश दिया। साथ ही जरूरत पड़ने पर खाने-पीने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये गये हैं। वहीं, खतरनाक इमारतों को खाली कराये जाने के लिए शनिवार से माइकिंग शुरू कर दी गई।

बैठक में मेयर ने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि सभी बिजली के खंभों की जांच की जाए एवं टैपिंग की जाए ताकि कहीं भी कोई तार बिना कवर के न रहे। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार ने कई जिलों के निचले इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कालीपूजा के लिए महानगर में कई जगहों पर बड़े पूजा पंडाल बनाये गये हैं। ऐसे में इन पूजा पंडालों को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

DNBDNB BharatodishasitrangWest Bengal
Comments (0)
Add Comment