सीमित संसाधनों में ही सिमरिया मेला क्षेत्र में बेहतर साफ-सफाई कर रहे हैं सफाई कर्मी-प्रथमा पुषपांकर

 

एसपी सिंगला कम्पनी मेला क्षेत्र में वाहनों का लगातार संचालन करती है पर पथ पर पानी का छिड़काव नहीं कराती है

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के सिमरिया गंगा घाट पर सीमित संसाधनों में ही अर्ध कुंभ सह राजकीय कल्पवास मेला क्षेत्र सिमरिया धाम में बेहतर ढंग से साफ-सफाई का काम नियमित रूप से कर रहे हैं नप बीहट द्वारा प्रतिनियुक्त संवेदक के स्वच्छता कर्मी एवं पर्यवेक्षक । वहीं मेला क्षेत्र में कचड़े को रखने के लिए नए 25 एवं 15 पुराने बक्से का प्रबंध नगर परिषद बीहट द्वारा किया गया है। जिसमें मेला क्षेत्र में नया 21 और 4 मुख्य सीढ़ी घाट से पश्चिम रामघाट तक में रखे गए हैं और इसी तरह से 15 पुराने में 11 राजेन्द्र पुल तीन मुहानी से लेकर बेरियर, पार्किंग स्थल, मुख्य मार्ग, सिद्धाश्रम, कालीधाम सीढ़ी, रेलवे पुल निर्माण कार्य क्षेत्र सहित अन्य स्थलों पर तथा 4 पुल के समीप दुकान के आस-पास रखा गया है।

वहीं कचरा जमा, कचरा संकलन, कचरा संधारण सहित अन्य सवालों संबंध के पुछे जाने पर जानकारी देते हुए नप बीहट के कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुषपांकर ने बताया कि मेला क्षेत्र का साफ-सफाई हेतु प्रति स्पिट में 7 पर्यवेक्षक के नेतृत्व में 25 स्वच्छता कर्मी रहते हैं जिसमें चालक एवं सफाई कर्मी होते हैं। प्रतिदिन 21 पर्यवेक्षक और 76 स्वच्छता कर्मी कार्य करते हैं। आगे उन्होंने कचरा संकलन के सवाल पर बताया कि कचरा का संकलन डस्टबीन, कुदाल पंजा, झमियां, कैरेट, टीपर, ट्रेलर और लोडर के माध्यम से करते हैं।‌

वहीं कचरा के संधारण कार्य पर बताया कि कचरा संकलन के समय ही कचरे को तीन भागों में बांट दिया जाता है। जिसमें गीली कचरा, सुखा कचरा और वेस्टेज कचरा को अलग किया जाता है। जिसके बाद नप बीहट द्वारा सिमरिया धाम के पूर्वी भाग में बनाए गए स्थाई बीट में कचरा को रखते हैं। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में 04 सेफ्टी टेंक है जिसमें 02 सेफ्टी टेंक नप बीहट, 01 सेफ्टी टेंक नगर निगम बेगूसराय तथा एक नगर पंचायत तेघड़ा का है। पेयजल आपूर्ति हेतु 01 तथा मेला क्षेत्र में पानी का छिड़काव नियमित रूप से करने हेतु 01 टेंक है।

अन्य उपकरणों के सवालों पर कहा कि ट्रेक्टर, ट्राली, टीपर, लोडर सहित सीमित संसाधनों में ही बेहतर ढंग से साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है। मौके पर मेला क्षेत्र में काम कर रहे संवेदक के पर्यवेक्षक रजनीश कुमार, दिलीप कुमार ने बताया कि सफाई पर्यवेक्षक एम हासमी, कुन्दन कुमार, संजय कुमार विशाल कुमार सहित अन्य सफाई पर्यवेक्षक अपने कर्मचारियों के साथ कार्य करते रहे।

वहीं दूसरी तरफ मेला क्षेत्र में सिक्स लेन पुल निर्माण कार्य करा रहे एसपी सिंगला कम्पनी द्वारा छोटे बड़े व भाड़ी वाहनों का संचालन लगातार करते रहती है पर पथ पर पानी का छिड़काव नहीं कराती है यह सबसे बड़ी चुनौती है मेला क्षेत्र में धुल उड़ने से धूंध जैसी बन जाने वाली समस्या से निपटने के लिए। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा निरीक्षण कर दिशा-निर्देश जारी कर नियमित रूप से मेला क्षेत्र में पथ पर पानी का छिड़काव कराने का निर्देश नप बीहट के साथ साथ एसपी सिंगला कम्पनी को भी दिया जाना चाहिए।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट