सीखने की उम्र कभी भी समाप्त नहीं होती, आप सीखना चाहेंगे तो हमेशा आगे बढ़ेंगे – श्याम नन्दन सिंह पन्नालाल

 

15 दिवसीय प्रस्तुति परक नाट्य कार्यशाला का शुभारंभ।

डीएनबी भारत डेस्क

बाल रंगमंच आर्ट एण्ड कल्चरल सोसाइटी ,मल्हीपुर बीहट के द्वारा 15 दिवसीय प्रस्तुति परक नाट्य कार्यशाला का शुभारंभ मंगलवार को हुई। मध्य विद्यालय स्थित बाल रंगमंच कार्यालय में कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर नगर परिषद् बीहट के रंगकर्मी सह उप मुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार , ज़िला कबड्डी संघ के श्याम नंदन सिंह पन्ना लाल , रंगकर्मी विजय कुमार, रंग निर्देशक सिकंदर कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का विधिवत शुरुआत की ।

श्याम नंदन सिंह पन्ना लाल ने कहा की सीखने की उम्र कभी भी समाप्त नहीं होती। आप सीखना चाहेंगे तो हमेशा आगे बढ़ेंगे। रंगकर्मी विजय कुमार ने कहा की सीखने के लिए पूरा आकाश है । जब लगता है कि हम सीख चुके है तब आपके ऊपर छत नज़र आ जाता है। नाट्य कार्यशाला ने निर्देशक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली से पास आऊट सिकंदर कुमार ने कहा की नाटक हमेशा समाज के लिए बहुत ज़रूरी है। जो चीजें समाज की नज़रों से बचा हुआ है नाटक उसे दिखा देता है। नाटक सामूहिक रूप से एक सवाल खड़ा करता है।

और नाटक एक ऐसी जगह है जहां हर तरह के लोग इकट्ठे हो जाते हैं। एक साथ उनको हंसने और रोने का अवसर मिलता है। और खाकर बच्चे के लिए बहुत ज़रूरी है नाटक । बाल रंगमंच के सचिव युवा रंगकर्मी ऋषिकेश कुमार ने बताया कि 15 दिनों तक चने वाले नाट्य कार्यशाला में युवा रंगकर्मियों को अभिनय व रंगमंच के नए तकनीक को जाने और समझेंगे। निःशुल्क नाटक का कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जिनके पास संसाधन की कमी है वह बच्चे भी  अपनी प्रतिभा को निखार सके। नाटक सामूहिक रूप से बच्चे को दिखाने में कारगर साबित होता है।

कार्यशाला में पूर्णिमा कुमारी ,साक्षी कुमारी, मुस्कान कुमारी , कुणाल कुमार, आकाश कुमार, वीजेंद्र कुमार, राजेश कुमार, रोहित कुमार, निश्चय कुमार आर्य, निर्णय कुमार आर्य, नीतीश कुमार, सुजीत कुमार , सुमित कुमार,रोहित कुमार, आंचल कुमारी, ऋषि कुमार सहित अन्य युवा कलाकार नाटक का प्रशिक्षण ले रहे हैं।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट