बेगूसराय के खोदावंदपुर में कैम्प लगाकर गरीबो को बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड

 

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहद बनाया गया आयुष्मान भारत कार्ड आदि आपके जेब मे हैं तो किसी भी आक्समिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए चिकित्सक आपको नया जीवन दे सकता है । उक्त बातें बीडीओ नवनीत नमन ने कही। पंचायत में बनवाये जा रहे आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आयोजित केम्प के बावत उन्होंने कहा कि लोगो को आसानी से यह कार्ड उपलब्ध हो, इसको लेकर बारी बारी से सभी पंचायतों में केम्प का आयोजन किया जाएगा।

पंचयत में लगाए जा रहे केम्प में कार्ड बनाने के लिए सीएससी भीएलई सुनील कुमार और पंचायत सहायक जितेंद्र कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है।उन्होंने बताया कि सोमवार को सागी पंचायत में पंचायत भवन पर केम्प का आयोजन किया गया। जिसमे 75 लोगो का आयुष्मान भारत कार्ड बनाया गया है। जहां  31 अगस्त और 2 सितंबर को केम्प का आयोजन किया जाएगा। दौलतपुर पंचायत भवन पर 5 , 7  और 9 सितंबर को , बाड़ा पंचायत भवन पर 19 , 21 और 23 को तथा बरियारपुर पश्चमी पंचायत भवन पर 26 , 28 और 30 सितंबर को आयुष्मान भारत कार्ड बनाया जाएगा। योजना के पात्र लोगो का नाम यदि सूचि में है तो आपको इस केंद्र के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा ।

उन्होंने लोगो से आह्वना किया कि अधिक से अधिक संख्या में लोग इस केम्प में पहुंचे तथा इसका लाभ उठावें । सागी पंचायत में आयोजित केम्प के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रबंधक मनीष कुमार ने कहा कि इस कार्ड से बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच , ऑपरेशन , इलाज व दवा का खर्चा कवर होता है । अगर कोई व्यक्ति कार्ड बनवाने से पहले बीमार हैं तो उसका इलाज इस योजना के अंतर्गत होगा ।

इस योजना के तहद दुर्घटना में जख्मी होने के अलावे उच्च जोखिम प्रसव , नवजात और बच्चो के स्वास्थ्य , केंसर , टीबी , कीमो थेरेपी , रेडिएशन थेरेपी , हार्ट बाईपास सर्जरी ,  न्यूरो सर्जन , दांतों की सर्जरी , आंखों की सर्जरी , एमआरआई , सिटी स्कैन , दिल कक बीमारी , किडनी की बीमारी , लिवर , डाइबिटीज , कोरोनरी बाईपास , घुटना बदलना , स्टंट डालना , आंख , नाक , कान और गले संबंधित अन्य बीमारियों का इलाज पांच लाख रुपये तक किया जाएगा। मौके पर पंचायत के मुखिया मो इरशाद के अलावे सागी पंचायत के अन्य जनप्रतिननिधि व समाजसेवी मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवादाता नितेश कुमार की रिपोर्ट