बछवाड़ा बाल विकास परियोजना कार्यालय में सेविका और सहायिका का प्रदर्शन,पांचवें दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल रहा जारी

संघ के प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि जब चुनाव का समय आता है तो सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार का प्रलोभन के साथ घोषणा की जाती है। लेकिन चुनाव समाप्त होते ही सभी दल के नेता अपने जेब भरने में लग जाते हैं।

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय परिसर के बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में मंगलवार को क्षेत्र के विभिन्न पंचायत में कार्यरत आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओ ने अपनी पांच सुत्री मांग को लेकर पांचवें दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रही। सेविका व सहायकाओ ने बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

अनिश्चितकालीन हड़ताल का नेतृत्व आंगनवाड़ी संध के प्रखंड अध्यक्ष पुनम कुमारी कर रहे थे। आंगनवाड़ी सेविकाओ को संबोधित करते हुए संघ के प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि जब चुनाव का समय आता है तो सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार का प्रलोभन के साथ घोषणा की जाती है। लेकिन चुनाव समाप्त होते ही सभी दल के नेता अपने जेब भरने में लग जाते हैं। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सरकार का गठन होने के साथ ही आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका का मानदेय दुगुना करने का वादा किया था।

लेकिन आज तक सरकार ने सेविका सहायिका संध के प्रतिनिधि मंडल से बात करने का समय नहीं मिल सका है। उन्होने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा सेविका सहायिका को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देते हुए ग्रेड सी और ग्रेड डी में समायोजित किया जाय,जब तक सरकारी कर्मचारी का दर्जा प्राप्त नहीं हो जाता तब तक सेविका को पच्चीस हजार व सहायिका को अट्ठारह हजार रुपया प्रतिमाह मानदेय दिया जाय।

बिहार सरकार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दस हजार सुनिश्चित किया जाय। सुप्रीमकोर्ट के आदेश के आलोक में ग्रेच्युटी भुगतान करना सुनिश्चित करें,योग्य सहायिका को सेविका बहाली में दस अंक अतिरिक्त दिया जाय। सेविका को प्रवेक्षक में बहाली करते हुए,रिक्त पद पर अविलंब बहाली की जाय।16 मई 17 एवं 20 जुलाई 2022 के समझौते के आलोक में लंबित मांगों को लागू किया जाय।

उन्होंने कहा कि जब तक हमारी मांगे पुरा नही होगा हमारा अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा। मौके पर माजदा खातुन,रेखा कुमारी,मंजू देवी,रंजू देवी,भवानी कुमारी,स्वदेश कुमारी, सुदामा कुमारी,कारण कुमारी,दीपा कुमारी,सीता कुमारी, मौसम कुमारी समेत आदि सेविका सहायिका मौजूद थी।

 

बेगूसराय बछवाड़ा संवाददाता सुमित कुमार बबलू की रिपोर्ट