एसडीआरएफ की टीम ने कर्मियों को दी बाढ से बचाव को लेकर प्रशिक्षण

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर में बाढ़ से बचाव के लिए मंगलवार को प्रखंड मुख्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसडीआरएफ  की टीम द्वारा लोगों को बाढ़ के समय में बचाव के विभिन्न तरीकों की जानकारी दी गई। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में एसडीआरएफ के एसआई नमन कुमार ओझा ने लोगों को बाढ़ से पहले,बाढ़ के समय एवं बाढ़ के बाद जन जीवन की सुरक्षा के विभिन्न गुर बताए।

उन्होंने लोगों को बाढ़ के समय रौशनी ,पानी व जरूरी दवाओं की व्यवस्था रखने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि चार बोतल को रस्सी से बांधकर छाती से बांध लेने पर  डूबने से बचा जा सकता है। इसके अतिरिक्त पांच सुखा नारियल को भी बांध कर  छाती से लगा लेने से कोई व्यक्ति डूब नहीं सकता है। बाढ़ खत्म हो जाने के बाद महामारी की समस्या से बचने के लिए उन्होंने बिलिचिंग पाउडर के छिड़काव को जरूरी बताया।

इस कार्यक्रम का आयोजन जिला आपातकालीन संचालन केन्द्र से जुड़े अभिषेक राज, अभिजीत कुमार के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम में एसडीआरएफ टीम के हवलदार रामकुमार सिंह, सिपाही विक्रम कुमार, घनंजय कुमार, मन्नु कुमार के अलावे प्रभारी अंचल निरीक्षक कुमार रजनीश, उच्च वरीय लिपिक वारिस नाथ झा, नाजिर पंकज कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट