स्काउट एवं गाइड नेशनल लेवल महोत्सव का हुआ समापन

सोनपुर मंडल के बरौनी में स्काउट एवं गाइड के राष्ट्रीय स्तर के कब एवं बुलबुल महोत्सव का समापन। मुख्य अतिथि के रूप में पुमरे के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया महोत्सव का उद्घाटन

 

डीएनबी भारत डेस्क 

पिछले एक सप्ताह से बरौनी रेलवे इंटर कॉलेज में आयोजित स्काउट एवं गाइड नेशनल लेवल कब और बुलबुल महोत्सव का समापन रविवार को गया। समापन समारोह का उद्घाटन पूमरे के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। महोत्सव में तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ तथा झारखंड सहित देश के कई प्रदेशों के कब और बुलबुल ने भाग लिया।

महोत्सव में भाग लेने वाले सभी बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। महोत्सव में राजस्थान, तमिलनाडु, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश तथा हरियाणा के कब एवं बुलबुल ने भाग लिया।  महोत्सव में कुल 150 बच्चों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी जिसमे स्काउट एवं गाइड्स के कैडेस्ट्स ने कई दिलचस्प चीजें प्रदर्शित की थी जिसका महाप्रबंधक, मुख्य राज्य आयुक्त तथा अन्य सभी प्रमुख अधिकारियों ने अवलोकन किया तथा इसकी भूरी भूरी प्रशंसा की।

इस अवसर पर महाप्रबंधक, मुख्य राज्य आयुक्त, स्काउट एवं गाइड एवं मरेप्र, सोनपुर ने सभी उपस्थित लोगों तथा कैडेट्स को संबोधित किया। अपने संबोधन में महाप्रबंधक महोदय ने सभी स्काउट एवं गाइड के कब एवं बुलबुल की हौसला अफ़ज़ाई की और उनको शुभकामनाये दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 5 से 10 वर्ष के यह बच्चे जो अपने-अपने राज्यों से तथा अपने माता-पिता से इतनी दूर यहां पर आए हैं और पिछले 10 दिनों में यहां के सभी कार्यक्रमों तथा क्रियाकलापों में सफलतापूर्वक भाग लिया है और अपना योगदान दिया है , यह स्काउट एवं गाइड के उद्देश्यों के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है और उसके अनुकूल है।

उन्होंने कहा कि स्काउट एवं गाइड के इस तरह के आयोजन बच्चों की बौद्धिक, शारीरिक तथा मानसिक क्षमता को बढ़ाने में तथा उनका विकास करने में काफी सहायक सिद्ध होती है। महोत्सव नें अपने सर्वोत्तम परफॉरमेंस के लिए पूर्व मध्य रेल को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। पूर्व रेल द्वितीय तथा तमिलनाडु तृतीय, स्थान पर रहे। ओवरऑल चैंपियन विजेता राजस्थान स्टेट के बच्चे घोषित किये गए।

BarauniBegusaraiBegusarai newsbiharBihar newsDNBDNB Bharatrailway