नाटक के माध्यम से बच्चों को स्वस्थ रहने की दी गई जानकारी स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित

इस अवसर पर डॉक्टर केके झा ने प्रतिदिन विविध संपूर्ण पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दिया, जिनसे उनके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध हो सके।

स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के दौरान बच्चों को डॉ केके झा ने प्रतिदिन विविध संपूर्ण पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दिया, जिनसे उनके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध हो सके।

डीएनबी भारत डेस्क 

विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर द्वारा उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया मेंं प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को स्वस्थ्य रहने के लिए संतुलित आहार खाने की सलाह किशोर किशोरियों को दी गई। इस अवसर पर डॉक्टर केके झा ने प्रतिदिन विविध संपूर्ण पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दिया। जिनसे उनके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि तिरंगा थाली को याद रखने का आसान तरीका भारतीय झंडे के रंग हैं। नारंगी सफेद और हरा प्रत्येक आहार में और विशेषकर दोपहर एवं रात के खाने के समय भारतीय झंडे के तीनों रंगों के खाद्य समूह को शामिल करने की कोशिश करें। नारंगी रंग के फल एवं सब्जियां, सफेद कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन अनाज जैसे कि चावल और डेयरी उत्पाद, हरा सब्जियां विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियां ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ शरीर का निर्माण करने वाले खाद्य पदार्थ सुरक्षात्मक खाद्य सामग्री का सेवन करने की सलाह दिया गया।

किशोर किशोरियों को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध मौसमी सब्जियां और फल प्रतिदिन खानी चाहिए। खून की कमी और लौह तत्व की कमी से बचाव के लिए सरकारी विद्यालयों में सप्ताह के बुधवार के दिन मध्याह्न भोजन के बाद आईएफए का पूरक बहुत ही सुरक्षित है। यह रोग प्रतिरोध प्रणाली, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य तथा व्यक्तित्व के लिए बहुत लाभदायक है।

आईएफए पूरा खाने से मल का रंग काला हो सकता है। यह चिंता की बात नहीं है। बल्कि यह सामान्य बात है। आईएफए की गोलियां खाने के बाद मन मिचलाना, उल्टी, पेट में तकलीफ महसूस हो सकती है। लेकिन आईएफए के नियमित सेवन के साथ सब ठीक हो जाता है। यदि इस प्रकार की तकलीफ हो तो घबराना नहीं चाहिए। वर्ग 6 से 8 तक के बच्चों के बीच स्वच्छता व स्वास्थ्य विषयक अनेक प्रतियोगिता तथा लिखित परीक्षा का भी आयोजन किया गया।

इस मेंं छात्र-छात्राओं ने स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति नुक्कड़ नाटक, गायन व समूह नृत्य के माध्यम से अपने अभिभावक को स्वच्छता ज्ञान के प्रति जागरूक किया। इसमेंं काजल कुमारी, कहकशां प्रवीण, मंतशा प्रवीण, नाहिदा प्रवीण, श्वेता कुमारी, सहित अनेक बच्चों के अभिनय को देखकर अभिभावक मंत्रमुग्ध हो गए। प्रतियोगिता में सफल सभी बच्चों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कप, शील्ड व प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम का उदघाटन बीईओ दानी राय, दौलतपुर मुखिया उमा कुमार चौधरी, सागी के मुखिया इरशाद आलम व डॉ. कृष्ण कुमार झा ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर आरबीएसके के डॉ रूपम कुमारी, स्वास्थ्य प्रबंधक सुरेंद्र कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य उत्प्रेरक दया शंकर पासवान, फार्मासिस्ट दीपक कुमार, एएनएम प्रमिला कुमारी, पीरामल फाउंडेशन के जिला समन्वयक राजू कुमार, केआरपी सुरेन्द्र कुमार, एचएम अब्दुल्लाह, मोती कुमारी, नाफे कौनैन सहित लोग मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नीतेश कुमार गौतम 

Begusarai
Comments (0)
Add Comment