बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय परिसर में 11 सूत्री मांगो लेकर पंच व सरपंचों ने किया धरना प्रदर्शन

 

ग्राम कचहरी के सरपंच ग्राम कचहरी चला रहे है लेकिन सरकार के द्वारा न कोई सुरक्षा है न कोई व्यवस्था है, यहां तक की एक चौकीदार भी नहीं दिया गया है। 

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय परिसर में मंगलवार को बिहार पंच सरपंच संघ के आह्वान पर 11 सूत्री मांगो को लेकर सरपंच संघ बछवाड़ा के सैकड़ो पंच सरपंच सदस्यों ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया प्रदर्शन। प्रदर्शन के दौरान पंच सरपंचों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। धरना का नेतृत्व बछवाड़ा सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष किरण कुमारी कर रही थी। धरना में विभिन्न पंचायत के काफी संख्या में पंच और सरपंच पहुंचें थे।

धरना को संबोधित करते हुए प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि ग्राम कचहरी के सरपंच ग्राम कचहरी चला रहे है लेकिन सरकार के द्वारा न कोई सुरक्षा है न कोई व्यवस्था है। यहां तक की एक चौकीदार भी नहीं दिया गया है। हमलोग अपना विवेक बुद्धि से ग्राम कचहरी चलाने का काम करते आ रहे है। गांव में जितनी भी छोटी-छोटी समस्या जमीन का हो या अन्य,हमलोग सेवाभाव शांति के साथ सुलह करवाते है।

उन्होंने कहा कि सरकार की निति और नियत दोनों ख़राब है ग्राम कचहरी के प्रति।इसलिए जब तक हमारी 11 सूत्री मांगें सरकार पूरी नहीं करती है तब तक हमारा आन्दोलन लगातार जारी रहेगां। वही धरना को संबोधित करते हुए गोधना के सरपंच नीरज कुमार ने कहा कि 11 सूत्री मांग सरकार की उदाशीनता को दिखाती है। सरकार की लापरवाही के कारण बहुत सारे पंच और सरपंच कोप भजन के शिकार होते रहे है। लेकिन सरकार पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ता।

उन्होंने कहा कि अगर बारह बजे रात में समाज से कोई मामला वैसा आता है तो हमलोग मामले को निवटाने का काम करते आ रहे है लेकिन सुरक्षा के नाम पर कोई सुविधां नहीं है सरकार द्वारा हमारी मांगे नहीं मानी गयी तो हमारा आन्दोलन लगातार चलते रहेगा। संघ की मांग ग्यारह सूत्री मांगो में सरपंच को मजिस्ट्रेट का पावर निर्गत कर ग्राम कचहरियों को अविलंब पुलिस चौकीदारों और प्रहरी की स्थाई नियुक्ति कर हथकड़ी और विकासात्मक कार्यों की समीक्षा जांच सहित सर्व सुविधा संपन्न बनाए।

सभी सरपंच और उपसरपंच पंचगणों को जनसंख्या के आधार पर वेतन, बता सुरक्षा स्वास्थ्य और पूर्ण बीमा सहित वर्ष 2006 से निर्धारित ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों को पेंशन प्रदान किया जाए आदि मांग शामिल है । बाद में सरपंच संघ के एक शिष्टमंडल बीडीओ से मिलकर अपनी ग्यारह सूत्री का मांग पत्र सौप कर धरना को समाप्त किया।

मौके पर सरपंच अशोक यादव,सरोज यादव,अनीता देवी,राजेश ठाकुर, नीरज कुमार,रिंकी देवी,बिरजू मल्लिक,पूनम देवी,नेहा हुसैन,चिन्दा देवी,राजेश कुमार साह,अमरनाथ दास, प्रमिला देवी समेत विभिन्न पंचायत के दर्जनों पंच सरपंच मौजूद थे।

बेगूसराय बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट