11 सूत्री मांगो को लेकर 5 सितम्बर को प्रखंड कार्यालय पर सरपंच संघ बछवाड़ा करेंगे धरना प्रदर्शन

 

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के बछवाड़ा बाजार स्थित समुदायिक भवन में सोमवार को प्रखंड सरपंच संध की बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता सरपंच संध के प्रखंड किरण कुमारी ने किया। बैठक के दौरान बिहार राज्य सरपंच संध के आह्वान पर ग्यारह सुत्री मांग को लेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 5 सितम्बर को ग्यारह सूत्री मांगो को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया जायगा।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि सरपंच संध के द्वारा ग्यारह सुत्री मांग में सरपंच को मजिस्ट्रेट का अधिकार प्रदान करते हुए सभी सरपंच को पुलिस,चौकीदार व प्रहरी की न्युक्ति की जाय,सरपंच को वेतन भत्ता,स्वास्थ्य,सुरक्षा व बीमा समेत वर्ष 2006 से सरपंच,पंच को पेंशन दिया जाय,एमएलसी चुनाव के दौरान सरपंच व पंच को मतदाता बनाते हुए मतदान करने का अधिकार दिया जाय,ग्राम कचहरी वर्ष 2007 के धारा 90 से लेकर 122 का अनुपालन में पुलिस प्रशासन का हस्तक्षेप बंद कराया जाय, ग्राम कचहरी के फैसले में न्यायलय का सहयोग कराया जाय,सरपंच को पंचायत के विकास कार्य की समीक्षा व योजना की जांच करने का आदेश दिया जाय,सभी जनप्रतिनिधि की सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराया जाय आदि ग्यारह सुत्री मांग शामिल हैं।

वही बैठक को संबोधित करते हुए बिरजू मल्लिक ने कहा कि सरकार ग्राम कचहरी के सरपंच व पंच के अधिकारों को हनन करने में लगी है,जबकि पंचायत में प्रतिदिन सरपंच व पंच को किसी ना किसी मामले का पंचायत करना पड़ता है लेकिन सुरक्षा के नाम पर सरपंच को एक चौकीदार भी नहीं दिया गया है। बैठक के माध्यम से आह्वान करते हैं कि संध द्वारा ग्यारह सुत्री मांग के समर्थन में आगामी 5 सितम्बर को प्रखंड कार्यालय पहुंचकर एकता का परिचय देते हुए अपनी मांग को मजबुती से रखने का काम करें।

मौके पर रवीन्द्र कुमार राय,शर्मिला कुमारी,प्रमिला देवी,बिरजू मल्लिक,अमरनाथ दास,अशोक यादव,राम जी साह,विनोद सिंह,विजय शंकर दास,अनिता देवी आदि लोग मौजूद थे।

बेगूसराय,बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट