बछवाड़ा के चमथा में सरकारी जमीन पर हो रहा है अवैध कब्ज़ा, शिकायत के बाद भी निर्माण रोक पाने में नाकाम प्रशासन

 

सरकारी जमीन पर अवैध भवन निर्माण को लेकर ग्रामीण ने अंचलाधिकारी बछवाड़ा से की शिकायत 

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के चमथा दियारे में सरकारी जमीन पर अवैध रुप से मकान निर्माण का काम किया जा रहा है. ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी प्रशासन की उदासीन रवैया के कारण कई सवाल खड़े कर रहा है. ग्रामीणों ने सरकारी जमीन पर अवैध भवन निर्माण को लेकर अंचलाधिकारी बछवाड़ा से शिकायत की, बावजूद अंचलाधिकारी सरकारी जमीन का मुआयना करना भी जरूरी नहीं समझा.

स्थानीय ग्रामीण संतोष कुमार सिंह ने बताया कि चमथा एक पंचायत के तौजी संख्या 4429,खाता 1236 व खेसरा 1236 सरकारी जमीन है, जिस पर अवैध रूप से गांव के ही लोगो द्वारा भवन निर्माण कराया जा रहा है. भवन निर्माण को लेकर बछवाड़ा अंचलाधिकारी को दुरभाष पर सूचना दी गयी. बाद में अनुमंडलाधिकारी तेघड़ा व अंचलाधिकारी बछवाड़ा को आवेदन देकर लिखित रुप से शिकायत की गयी. अंचलाधिकारी ने खानापूर्ति करते हुए अंचल के राजस्वकर्मी सुशील कुमार ने स्थल पर निरीक्षण करने भेजा.

वही राजस्वकर्मी ने मामले की जांच करते हुए सरकारी जमीन पर भवन निर्माण होने का रिपोर्ट अंचलाधिकारी को दिया. बावजूद अंचलाधिकारी के द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध भवन निर्माण रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. जिस कारण प्रशासन पर से ग्रामीणों भरोशा उठता जा रहा है. उन्होंने कहा कि गांव के ही भवन निर्माण कर्ता व सहयोगी के द्वारा कहा जा रहा है कि तुम लोगों को जहां जाना हो जा सकते हो हमलोग पदाधिकारी से मिलकर ही भवन का निर्माण कर रहे हैं.

उन्होंने जिलाधिकारी से मांग करते हुए कहा कि सरकारी जमीन पर हो रहे अवैध भवन निर्माण की जांच कराते हुए रोक लगाया जाय. भू माफिया पर जल्द कार्यवाही नहीं की गयी तो हमलोग स्थानीय प्रशासन के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे.

डीएनबी भारत डेस्क