समारोह पूर्वक मनाया गया शाहिद राधा जीवन का बलिदान दिवस

गांव और गरीबों का विकास ही बलिदानी राधा जीवन बाबू के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि: विधायक

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर में स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपनी बलिदान देने वाले मेघौल गांव निवासी अमर बालिदानी राधा प्रसाद सिंह एवं रामजीवन झा का 82 वां बलिदान दिवस समारोह पूर्वक गुरुवार को मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  मुख्य अतिथि बिहार विधान मंडल में सत्ताधारी दल के नेता व क्षेत्रीय विधायक राजवंशी महतो ने कहा कि गांव और गरीबों का विकास ही बलिदानी राधा और जीवन बाबू के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

आज बलिदानियों की धरती पर आकर और बलिदानियों के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित कर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मेघौल गांव का देश की आजादी के आंदोलन में स्वर्णिम इतिहास रहा है। यह बुद्धिजीवियों शिक्षाविदों और क्रांतिकारियों की धरती रही है। लेकिन अफसोस है कि आज के इस समारोह में ग्रामीणों में उत्साह की कमी है। हम तमाम देशवासियों खासकर युवा वर्गों का कर्तव्य है कि बलिदानियों के रास्ते आगे बढ़ें और देश के समग्र विकास में अपनी महती सहभागिता दें। बलिदानों का बलिदान दिवस समारोह व्यापक रूप में होना चाहिए।

मैं अपेक्षा रखता हूं अगले वर्ष से एक विशाल कार्यक्रम हर वर्ष यहां पर हो और हमसे जो सहयोग होगा मैं भी करूंगा। उन्होंने विधायक फंड से बलिदानी राधा प्रसाद सिंह और रामजीवन झा के सम्मान में एक भव्य गेट बनाने का घोषणा किया। पूर्व विधान पार्षद रजनीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि बलिदानी राधा जीवन बाबू हम सब देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। उनके सपनों का भारत का निर्माण कर देश को विकास के रास्ते ले जाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

उन्होंने कहा देश की मोदी सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में अपना माटी अपना देश कार्यक्रम के तहत शहीदों के गांव से मिट्टी संकलित कर दिल्ली में शांति वन का निर्माण करने जा रही है जो शहीदों के प्रति एक सच्चा सम्मान होगा। मोदी के नेतृत्व में बेगूसराय का समग्र विकास हो रहा है आज 7 करोड़ की राशि से बेगूसराय में सिक्स लेन फोरलेन थर्मल रिफाइनरी समग्र गंगा विकास योजना से सिमरिया का विकास हो रहा है।

रेल पुल सहित दर्जनों ऐसी योजनाएं हैं जो बेगूसराय का कायाकल्प कर रही हैं। इस लिए हम सब मिलकर राधा जीवन बाबू के सपनों का भारत निर्माण करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिवर वैली पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष रामनंदन सिंह ने कहा कि आजादी के 77 वर्ष बाद भी देश वास्तविक आजादी से काफी पीछे है। देश का 77% पूंजी मात्र 10% लोगों के मुट्ठी में कैद है और 90% लोग 23% पूंजी पर निर्भर है। यह कैसी आजादी है। इस असमानता के खिलाफ नौजवानों को एक नयी लड़ाई खड़ा करना होगा और वैसा देश बनाना होगा जिसमें सबों का समान रूप से विकास हो और आगे बढ़ने का अवसर मिले।

यही राधा बाबू व जीवन झा के सपनों का भारत होगा और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया पुरुषोत्तम सिंह, मंच संचालन अरुण कुमार मिश्रा तथा धन्यवाद ज्ञापन मोहन प्रसाद सिंह ने किया। इसके पूर्व आगत अतिथियों द्वारा बलिदानी राधा प्रसाद सिंह एवं रामजीवन झा के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। मंच पर आगत अतिथियों को मिथिला की परंपरा के अनुसार शाल, माला और बुके प्रदान कर सम्मानित किया गया।

जबकि मुख्य अतिथि विधायक राजवंशी महतो एवं अन्य अतिथियों द्वारा बलिदानी के पुत्र शहीद कुमार एवं स्वतंत्रता आंदोलन में शिरकत किया मेघौल गांव के तमाम सेनानियों के स्वजनों को मंच से अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर गुरुवार की सुबह केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक संतोष कुमारी ईश्वर के नेतृत्व में बेगूसराय के वरीय अधिवक्ता राज नारायण राय, राजीव कुमार, मोहम्मद महफूज, मानस एवं श्रद्धा द्वारा बलिदानी राधा जीवन स्मारक में मेघौल से दरभंगा जिला के पोखराम तक वाहनों के काफिले के साथ तिरंगा यात्रा निकाला गया।

पोखराम से वापस लौटने के पश्चात संतोष ईश्वर के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा के नौजवानों द्वारा बलिदानी राधा जीवन के स्वजनों को सम्मानित किया गया।

बेगूसराय खोदावंदपुर से नितेश कुमार की रिपोर्ट