साइकिल पे संडे विंग के नेतृत्व में नगर परिषद बीहट क्षेत्र का किया गया सर्वेक्षण कार्य

ठोस कचरे के सतत प्रबंधन की ओर बढ़ता बिहार

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बीहट में ठोस कचरे के सतत प्रबंधन की ओर बढ़ता बिहार को लेकर आईआईटी बॉम्बे, टेक्निमोंट आकाश गंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी की साइकिल पे संडे विंग के नेतृत्व में नगर परिषद बीहट क्षेत्र का सर्वेक्षण कार्य किया गया। सर्वेक्षण कार्य के दौरान आईआईटी बॉम्बे की टीम द्वारा नगर परिषद बीहट के वार्ड 22, 23, 24 और 25 के विभिन्न स्थलों का सर्वे किया गया।

टीम द्वारा कचरा डंप स्थलों का निरीक्षण किया गया। आईआईटी बॉम्बे की ओर से सीनियर प्रोजेक्ट रिसर्च साईंसिस्ट डॉ नीलम राणा ने बताया की नगर परिषद बीहट क्षेत्र के चार वार्ड में पिछले दिनों सर्वे का कार्य किया गया है। लोगों से यह फीडबैक लिया गया है कि लोग कचरों को लेकर अपनी क्या समझदारी रखते हैं। साथ ही उनके मसलों और सुझावों पर हम लोग किस रूप में काम कर पाएंगे। उन्होंने बताया की प्रयोग के तौर पर फिलहाल 50 से 100 घरों से निकलने वाले कचरों पर काम किया जाएगा।

अगर यह प्रयोग सफल होता है तो फिर चार वार्ड में और फिर पूरे नगर परिषद बीहट क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने स्थानीय सभी लोगों से सहयोग की अपील की है। वही स्थानीय स्तर पर संयोजन का काम कर रहे हैं डॉ कुन्दन कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष से ही टेक्नीमोंट, आईआईटी बॉम्बे और साइकिल पे संडे विंग के द्वारा ठोस कचरों के सतत प्रबंधन की ओर बढ़ता बिहार कार्यक्रम के तहत कार्य शुरू किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में नगर परिषद बीहट प्रशासन के अलावे आम लोगों से भी सहयोग की उतनी ही अपेक्षा रखी जाती है। मौके पर केरल के एललल्पी से रोहित जोसेफ, आदिल नवाज और एनआईटी पटना की स्तुति ने भी क्षेत्र का सर्वेक्षण किया। मौके पर वार्ड 23 के पार्षद प्रतिनिधि नारायण सिंह, वार्ड 25 के प्रतिनिधि गौतम कुमार, वार्ड 26 के प्रतिनिधि दीपक कुमार, बेगूसराय जिला कबड्डी संघ के संरक्षक श्याम नंदन सिंह पन्नालाल, मनोज कुमार सिंह कुमार गौतम, अंशु कुमार, विनोद भारती, राम गोविंद, कन्हैया कुमार, शुभम कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट