गरीब परिवार की बेटी की शादी में मदद के लिए आगे आयी ‘टीम साईं की रसोई’

आर्थिक तंगी के कारण बेटी की शादी कराने में असमर्थ परिवार के लिए शहर की नाक बन चुकी संस्था साईं की रसोई मसीहा के रूप में सामने आई।

डीएनबी भारत डेस्क

जरूरतमंदों की मदद करना ही वास्तविक धर्म है। गरीबों की मदद ही इंसानियत का मुख्य उद्देश्य है। खास कर बेटियों की शादी कराना या उसमें मदद करना सबसे पुनीत कार्य है। इसी उद्देश्य के साथ टीम साईं की रसोई ने एक बार फिर आर्थिक रुप से कमजोर परिवार की बेटी की शादी के लिए आगे आई। और अपने टीम सदस्यों के सहयोग से बेटी की शादी का भार उठाया।

इस बार टीम ने एक ऐसे बेटी की मदद को आगे आई है जिसके सर से पिता का साया काफी सालों पहले उठ गया है,एक अकेली माँ जिसके आगे जवान बेटी की शादी की काफी बड़ी जिम्मेदारी थी। माँ किसी तरह अपने परिवार का पेट पाल रही है। ऐसे में मां के लिए बेटी की शादी करना जैसे मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ना है। ऐसे में परिवार ने साईं की रसोई टीम से मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद रसोई टीम ने जनसहयोग से लड़की के समान व भोज्य सामग्री इकठ्ठा किया और लड़की के माँ के हाथों सुपुर्द कर दिया। स्थानीय लोगों ने जब जरूरतमंद परिवार के बेटी की शादी हेतु टीम साईं की रसोई से सम्पर्क किया तब टीम साईं की रसोई ने बिना देर किए सत्यता की जाँच करने के बाद इस जरूरतमंद परिवार की मदद हेतु आगे आएं। आर्थिक तंगी के कारण बेटी की शादी कराने में असमर्थ परिवार के लिए शहर की नाक बन चुकी संस्था साईं की रसोई मसीहा के रूप में सामने आई । इन्होंने न केवल आर्थिक मदद की बल्कि बेटी को गृहस्थी बसाने के लिहाज से जरूरी सामान दिए साथ ही भोज्य सामग्री भी दिया ताकि दरवाजे पर आए बाराती का स्वागत अच्छे से हो सके । युवकों की इस पहल को सराह रहे बेटी के परिवारवाले बेहद खुश हैं ।

शहर के बरैठ गाँव में रहने वाला परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। इस परिवार की एक बेटी की शादी होनी थी। सर से पिता का साया उठ चुका था । रिश्ते के लिए लड़का भी मिल गया लेकिन धन की कमी के कारण विवाह में आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। टीम साईं की रसोई को जब इसकी जानकारी हुई तो इन्होंने जिम्मेदारी उठाने की ठानी। जनसहयोग से बक्सा, बिहौती साड़ी , सैंडिल , पर्स , सूट , लड़के का कपड़ा , बर्तन सेट , 6 साड़ी , आयरन , पंखा , श्रृंगार का समान , रुमाल , नथ , बिछिया समेत अन्य सामग्री दिया गया। साथ ही आर्थिक सहयोग भी किया गया। बारातियों के खाने हेतु उपलब्ध करायी सामग्री पुड़ी,सब्जी और बुँदिया में लगने वाले सभी कच्चे सामग्रियों को भी टीम साईं की रसोई के द्वारा सेना के अधिकारियों की मदद से उपलब्ध कराया गया ।
लड़की की माँ ने रसोई टीम के इस नेक मदद कार्य से अभिभूत होते हुए कहा कि भगवान के रूप में सामने आए इन युवाओं के मदद से अब अच्छे से शादी हो जाएगी।

कार्यक्रम संयोजक अमित जायसवाल व खाद्य मंत्री पंकज कुमार ने बताया की टीम साईं की रसोई जरूरतमंदों की मदद हेतु कृतसंकल्पित है। ऐसा अगर हमलोग कर पाते हैं तो इसमें आम जनमानस का मिलने वाला साथ है । साथ ही इसके बाद 3 और शादी में सहयोग का जिम्मा लिया है टीम साईं की रसोई ने। कुन्दन गुप्ता , बैभव अग्रवाल एवं ज्ञानी सिंह ने बताया कि लड़की के परिवार वाले अपनी इस समस्या को लेकर आए तथा काफी मायूसी के साथ अपनी समस्याओं से अवगत कराया। सत्यता की जांच करने के बाद जनसहयोग से जो भी बन पड़ा वह जरूरतमंद परिवार को सुपुर्द किया।

सैन्य अधिकारी,बबली मस्करा,उलाव निवासी अरविंद कुमार, सन्तोष सोनी, आकाश सोनी,गौरव मित्तल,कुन्दन गुप्ता,ज्ञानी सिंह, ज्योति भारद्वाज, सघन,श्वेतांशु रंजन, बादल, सौरव, टीम साईं की रसोई समेत कई अन्य लोगों के सकारात्मक साथ व सहयोग से इस जरूरतमंद परिवार की बेटी की शादी हेतु मदद किया गया । मौके पर शैलेंद्र, अभिषेक,अदिश अग्रवाल, बैभव अग्रवाल, पंकज, कुन्दन,अमित समेत अन्य मौजूद थे ।

बेगूसराय संवादाता सुमित कुमार बबलू की रिपोर्ट