सड़क हादसा – एनएच 31 फोर लेन पर 11 मई से 09 जूलाई 24 तक दो माह में  दस लोगो की हो चुकी है मौत

 

दो सड़क हादसा अलग-अलग सड़कों पर घटित हुई थी, सभी मृतक 46 वर्ष के भीतर के थे। जिसमें एक महिला एवं 9 पुरुष शामिल हैं।

डीएनबी भारत डेस्क

राष्ट्रीय उच्च पथ 31 राजेन्द्र सेतू बेगूसराय रोड, बीहट रिफाइनरी रोड और गढ़हाड़ा मंसुरचकपथ पर विगत 11 मई से लेकर 09 जुलाई,24 तक में छः सड़क हादसाएं हुई। जिसमें दस लोगों की दर्दनाक मौत हुई। छः सड़क हादसा में अधिकांशतः सड़क हादसा और मौतें एन एच 31 फोर लाईन सड़क पर ही घटित हुई।

दो सड़क हादसा अलग-अलग सड़कों पर घटित हुई थी। सभी मृतक 46 वर्ष के भीतर के थे। जिसमें एक महिला एवं 9 पुरुष शामिल हैं। 9 पुरुषों में एक  दिव्यांग भी थे। देखें और गौर करें तो कहीं ना कहीं यातायात नियमों की अनदेखी या यातायात नियमों को ताख पर रखकर चलने का मामला सामने आया है। लोग आज़ भी उसी तरह से एन एच 31 सड़क पर चलने का आनन्द उठाना चाहते हैं ,पर अब एन एच 31 एन एच 31 सड़क नहीं रह गया है यह अब फोर लाईन सड़क में तब्दील हो चुका है।

इसलिए ट्रेफिक नियमों का अक्षरशः पालन करना ही होगा। तभी हम खुद सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और सड़क पर चलने वाले सभी को बचाकर चल सकते हैं। हमें ट्रेफिक नियमों के प्रति साकारात्मक सोच रखना होगा और इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाते रहना होगा। विगत 11 मई से लेकर 09 जुलाई 24 तक के सड़क हादसाओं पर एक नज़र दें तो सबकुछ साफ़ हो जायेगा।

सड़क हादसा संख्या -1

पौ फटते ही मौत की मंजर बनकर आई सड़क हादसा ने क्षण भर में पांच पांच लोगों को लील ली जिंदगी। घटना 09 जुलाई को मंगलवार की भोर में एफसीआई थाना क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर रतन चौक सीताराम मिश्र द्वार के समीप घटित हुई थी। जिसमें हर किसी का आंखें फटी की फटी रह जाती थी। यह सड़क हादसा कोई अन्य सड़क हादसे जैसी नहीं थी। यह सड़क हादसा हृदयविदारक थी जिसमें हर कोई जानना चाहता था कि इसमें कितने लोग थे, कहां से आ रहे थे और कहां जा रहे थे।

ये किसके आदमी हैं इनकी पहचान कैसे हो। सड़क हादसे में कार में सवार चालक समेत दो व्यक्ति और टेंपो में चालक समेत कुल 11 व्यक्ति सवार थे। सभी व्यक्ति हथिदह जंक्शन के समीप स्टेंड में टेंपो पर सवार हुए थे। सभी मंगलवार की अल सुबह करीब चार बजे विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन से हथिदह जंक्शन पर उतरे थे। टेंपो में सवार 11 व्यक्तियों में पांच के पांच लोगों की मौत मौके पर ही हो गई। वहीं छः गम्भीर रूप से ज़ख़्मी हो गए जिन्हें स्थानीय लोगों ने अपनी तत्परता दिखाते हुए सुझबुझ से काम लिया और तीन लोगों को पुलिस की मदद से ग्लोकल अस्पताल में भर्ती करवाया।

दोनों वाहनों के चालक समेत अन्य पांच लोगों का उपचार अन्य निजी अस्पतालों में होने की बात बताई जाती है। घटना में ट्रैफिक नियमों का कोई मतलब ही समझा दोनों वाहनों के चालकों ने वह तेज़ रफ़्तार और ओवरटेकिंग में फंसा रह गया इधर बड़ी सड़क हादसा हो जाएगा इसका वह अंदाजा भी नहीं लगा पाया। देखते ही देखते कार के चालकों ने सड़क पर रेंगती टेंपो में पीछे से धराम से ठोकर मारी और फिर क्या था माचिस के खोले समान सीएनजी टेंपो अनियंत्रित होकर पलट गई। इस दौरान टेंपो और कार के बीच फिर से टक्कर हुई। और टेंपो एन एच 31 सड़क किनारे से हटकर सीताराम मिश्र द्वार से मकससपूर जाने वाली ग्रामीण पीसीसी सड़क पर जा पलटी जहां उसके परखच्चे उड़ चुके थे।

इधर कार ने सीताराम मिश्र द्वार के मजबूत पिलर में जा टकराई जिससे कार में लगे बैलून ब्लास्ट कर गया। जिसमें में कार में सवार चालक समेत दो व्यक्ति भी गम्भीर रूप से ज़ख़्मी हो गए। सभी जख्मियों के इलाज विभिन्न निजी अस्पतालों में होने की बात बताई जा रही है और सभी के स्वास्थ्य में सुधार दर्ज किया गया है। यहां भी ट्रैफिक नियमों का अनदेखी किया गया है। एक तरफ टेंपो में क्षमता से दो गुना अधिक यात्री भरा हुआ था। तो दुसरी तरफ कार चालक तेज़ रफ़्तार में था। जिसपर एसडीपीओ -टू बरौनी भास्कर रंजन और डीएसपी ट्राफिक निशिकांत भारती के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी की टीम पहुंच मामले की गम्भीरता को देखते हुए जांच-पड़ताल किया। और पाया कि ट्रेफिक नियमों का अवहेलना किया गया है।

इधर देखें तो राज्य सरकार द्वारा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस राष्ट्रीय उच्च पथ यातायात पुलिस वाहन, डायल 112 वाहन और एफसीआई थाना पुलिस को उपलब्ध सरकारी वाहन सभी के सभी धरे के धरे रह गए। घटना के समय तो दूर की बात घटना घटित होने के पश्चात भी समय पर नहीं पहुंच पाई। पुलिस की पहली वाहन घटनास्थल पर एक घंटे बाद पहूंची। जिसके कारण पुलिस प्रशासन के प्रति काफ़ी तेज़ी से जन आक्रोश बढ़ता जा रहा था। हालांकि मौके पर पहुंचे पत्रकारों ने भी अपनी काफी सहभागिता सुनिश्चित किया और सड़क हादसा में गम्भीर रूप से ज़ख़्मी व्यक्ति को किसी तरह से बाहर निकाला और दुसरे वाहनों का सहारा लेकर उसे इलाज हेतु भेजने में मददगार बना। साथ ही मृतकों के शवों को टेंपो से बाहर निकाला।

सड़क हादसा संख्या -2

जीरोमाइल ओपी क्षेत्र अंतर्गत पपरौर अवस्थित टाटा मोटर्स के समीप राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर विगत 08 जुलाई को डिवाइडर पार करने के दौरान एक युवक को बगल से गुजर रही तेल टैंकर ने ठोकर मार दिया। जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई। मृतक की पहचान चकिया थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर परिषद बीहट वार्ड नंबर -37 , मल्हीपुर विष्णुपुर चांद गांव निवासी स्व महेंद्र पासवान के सबसे छोटे पुत्र 20 वर्षीय छोटू कुमार के रूप में किया गया। छोटू अपने पिता के मृत्यु के बाद बेंगलुरु चला गया था मेहनत मजदूरी करने। जहां से वह एक वर्ष बाद वापस घर लौट रहा था। यहां भी ट्रैफिक नियमों का अनदेखी किया गया है यह बात आस-पास के लोगों द्वारा बताई गई है।

सड़क हादसा संख्या -3

बीते 27 जून को रिफाइनरी थाना क्षेत्र अंतर्गत दैवना मजार शरीफ के समीप बाईक सवार एक्स आर्मी सिक्युरिटी गार्ड एक अज्ञात वाहन के चपेटे में आ गया। जिससे घटनास्थल पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई। घटना में मृतक की पहचान खगड़िया जिला में परबत्ता निवासी स्व महेंद्र झा के 46 वर्षीय पुत्र एक्स आर्मी नवीन कुमार के रूप में किया गया। मृतक नवीन कुमार जीरोमाइल ओपी क्षेत्र अंतर्गत एचपीसीएल पपरौर डिपो में बतौर सिक्युरिटी गार्ड नौकरी करता था।वह वर्तमान में नागदह में आवास लेकर रहता था। ड्यूटी ओवर होने पर जब वह अपने आवास के लिए निकले तो अपने बेटे को फोन कर कहा था कि बेटे चाय बनाकर रक्खो हम आ रहे हैं।यह उसकी अंतिम वाक्य रह गई। यहां पर भी अज्ञात वाहन के चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों का खुल्लमखुल्ला उलंघन किया गया बतलाया जाता है।

सड़क हादसा संख्या -4

विगत 10 जून को बरौनी थाना क्षेत्र अंतर्गत गढ़हाड़ा मंसुरचकपथ पर पिपरा देवस बाबा स्थान महावीर मंदिर के समीप एक बाइक पर सवार 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई। बतलाया जाता है कि वह महिला बकरी के एक बच्चे को गोद में लेकर चकिया से मंझौल जा रही थी तभी बाबा स्थान महावीर मंदिर के समीप ख़ुद के बाईक पर से गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई। बाईक सवार महिला के पति बाईक पर से नियंत्रण खो दिया था।‌ वह वहां ट्रैफिक नियमों का ख़ुद अनदेखी किया गया बताया जाता है।

सड़क हादसा संख्या -5

रिफाइनरी थाना क्षेत्र अंतर्गत दैवना चौक राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर विगत 19 मई को ट्रक के चपेटे में आ जाने से रिफाइनरी थाना क्षेत्र अंतर्गत केशावे वार्ड -10 निवासी रामलगन सिंह के 42 वर्षीय किसान पुत्र महावीर कुमार सिंह की मौत हो गई थी। इस सड़क हादसे में भी ट्रक चालकों ने ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कर दिया था यही स्थानीय लोगों द्वारा बताई गई थी।

सड़क हादसा संख्या -6   

विगत 11 मई को एफसीआई थाना क्षेत्र अंतर्गत बीहट रिफाइनरी रोड पर रेलवे गुमटी के समीप एक मोपेड में एक हाईवा ट्रक ने टक्कर मारी। जिसमें मौके पर मोपेड पर सवार युवक की मौत हो गई। मृतक के साथ घटना के समय उसकी दिव्यांग पत्नी और बच्चे भी मोपेड पर सवार थे। मृतक का पहचान रिफाइनरी थाना क्षेत्र अंतर्गत सबौरा गांव निवासी 40 वर्षीय अरविंद साह के रूप में किया गया। इस सड़क हादसे में भी ट्राफिक नियमों का खुल्लमखुल्ला उलंघन करके हाईवा ट्रक ने मोपेड सवार को कुचला। जिसपर स्थानीय लोगों ने जमकर बवाल काटा था। मोपेड सवार अरविंद साह अपने पत्नी और बच्चे के साथ चैती छठ पूजा को लेकर पूजन सामाग्री की खरीदारी करने बीहट बाजार आ रहा था।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट