सड़क हादसे की जांच को लेकर आधी रात को सड़क पर उतरे एसपी बेगूसराय

डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा भी दे चुके हैं जांच के आदेश

डीएम बेगूसराय रोशन कुशवाहा भी दे चुके हैं जांच के आदेश।

डीएनबी भारत डेस्क 

बरौनी थाना क्षेत्र में एन एच 28 पर हुई भीषण सड़क दुघर्टना की सूचना पाते ही पुलिस कप्तान बेगूसराय योगेन्द्र कुमार ने घटना को गंभीरता से लेते हुए आधी रात को ट्राफिक डीएसपी बेगूसराय नजीव अनवर के साथ घटनास्थल पर पहुंच घटनास्थल का मुआयना किया। तथा सक्षमता से जांच पड़ताल किया। फिर उन्होंने स्वयं ही अपनी गाड़ी में बैठ कर घटना का डेमो करवाया तथा बारीकी से जांच शुरू किया।

जहां घटनास्थल पर उपस्थित रहे थानाध्यक्ष बरौनी रजनीश कुमार, थानाध्यक्ष जीरोमाइल ओपी चन्दन कुमार, अपर थानाध्यक्ष बरौनी बालकृष्ण अत्री, एएसआई महेंद्र नाथ सिंह, मो आलमगीर, पीटीसी रामकिशोर सिंह, पीटीसी जितेन्द्र सिंह से बारी बारी से घटना से संबंधित जानकारी प्राप्त किया। वहीं थानाध्यक्ष बरौनी रजनीश कुमार ने पुलिस कप्तान योगेन्द्र कुमार को बताया कि ट्रक गाड़ी संख्या -बीआर 01जीए 7790 पूर्व से ही बीच सड़क पर खड़ी थी।

जहां से गुजर रहे अल्टो कार गाड़ी ने उसमें टक्कर मारी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि अल्टो कार गाड़ी का आधे से अधिक भाग ट्रक के अन्दर जा चुका था। लेकिन ब्रेक डाउन गाड़ी की मदद से गेट को उखाड़ कर शव को बाहर निकाला गया है। सभी जख्मियों को बेहतर इलाज हेतु बेगूसराय शहर भेजा गया।

वहीं घटना को गंभीरता से लेने के बाद घटनास्थल का निरीक्षण करने के दौरान प्रथम दृष्टया पुलिस कप्तान ने यह पाया है कि चावल लदी हुई ट्रक गाड़ी संख्या बीआर 01जीए -7790 बीच सड़क पर पूर्व से ही खड़ी थी। और तेघड़ा की तरफ़ से आ रही एक चार पहिया वाहन गाड़ी संख्या बीआर 01एए -8836 के चालक ने पीछे से उक्त गाड़ी में टक्कर मार दिया है। जिससे मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई। जिसे ब्रेक डाउन गाड़ी की मदद से गाड़ी से बाहर निकाला गया और साथ ही साथ सभी जख्मियों को को भी अल्टो कार से जीवित निकाल लिया गया।

उन्होंने यह भी माना कि गाड़ी अगर बीच सड़क पर खड़ी नहीं होती तो आज़ एक व्यक्ति कि जान नहीं जाती और दुसरा आईसीयू में भर्ती नहीं होता तथा अन्य दो भी गम्भीर रूप घायल नहीं हुए होते। उन्होंने पत्रकारों के माध्यम से जनमानस में संदेश देते हुए कहा कि वह चालू सप्ताह में ही यातायात व्यवस्था को लेकर एक बार फिर से पुलिसिया कार्रवाई चला कर दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे।

एनएच 28 एवं 31 सड़कों पर बनी पुल पुलिया वाली खाली स्थानों पर प्रकाश की व्यवस्था के लिए लाइट की प्रबंध के करने को लेकर एनएचआई के अधिकारी, डीटीओ बेगूसराय, ट्राफिक डीएसपी, संबंधित सभी थानाध्यक्ष के साथ बैठक कर इस दिशा में संयुक्त रूप से कार्रवाई करने को लेकर निर्देशित किया जाएगा। पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मामला गम्भीर है सड़कों पर ट्रक, तेल टैंकरों एवं ट्रेक्टरों तथा सभी तरह के सवारी गाड़ी व निजी गाड़ी के मालिक और चालक सड़कों पर ही गाड़ी खड़ा कर अन्यत्र कहीं चलें जातें हैं और गाड़ी को वहीं छोड़ देते हैं।

ऐसे गाड़ियों, मालिकों तथा चालकों को चिन्हित कर रेंडम चेकिंग अभियान चला कर कारवाई की जाएगी। तथा इस क्षेत्र में प्रकाश की व्यवस्था के लिए जल्द ही पहल किया जाएगा। वहीं दूसरे सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, बेगूसराय पुलिस, डीटीओ बेगूसराय और ट्राफिक पुलिस, एमवीआई, इन्फोर्समेंट ऑफिसर द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए ओवरलोडिंग वाहनों का सघन जांच जिले के सभी इंट्री प्वाइंटों पर कारवाई की जाएगी।

वहीं उन्होंने ट्राफिक डीएसपी नजीव अनवर को निर्देशित करते हुए कहा कि बरौनी थाना परिसर में स्थापित ट्राफिक थाना को और भी बेहतर व सुसज्जित करें सभी अत्याधुनिक तकनीक सुविधाओं से लैस करें। तथा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति अनिवार्य करें। वहीं थानाध्यक्ष बरौनी रजनीश कुमार को एनएच 31 एवं 28 सड़क पर नियमित गस्ती तेज़ करने तथा सड़क दुघर्टना पर निकटतम से नज़र बनाए रखने और घटना के कारणों को प्रमुखता से जांच करने का निर्देश दिया।

वहीं इस घटना के संदर्भ में पुछे जाने पर उन्होंने बताया कि मामले में गैर जमानती धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपित ट्रक मालिक एवं चालक को शीघ्र अतिशीघ्र गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया है तथा डीएसपी नजीव अनवर को निर्देशित किया है कि पर्यवेक्षण में घटना, घटनास्थल, निरीक्षण, घटना के कारणों का उल्लेख करते हुए पर्यवेक्षण प्रतिवेदन जारी करें। तथा इसके लिए अनुसंधानकर्ता को निर्देशित करें।

बीच-बीच में ट्राफिक थानों का निरीक्षण भी करें। विदित हो कि हाल में ही जिला पदाधिकारी बेगूसराय रोशन कुशवाहा ने 7 जून को बरौनी प्रखण्ड मुख्यालय परिसर स्थित नीरज स्मृति सभागार भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने सड़क दुघर्टना, यातायात व्यवस्था पर बढ़ती दवाब पर उन्होंने कहा था कि जिला प्रशासन द्वारा सड़कों पर बेतरतीब ढंग से अथवा यत्र तत्र खड़ी वाहनों पर चलान करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। तथा विधि अनुरूप कारवाई किया जाएगा। उन्होंने सड़क दुघर्टना को गम्भीरता से लेते हुए कहा था कि खासकर जीरोमाइल गोल्मबर के चारों तरफ जाने वाली सड़कों पर वाहनों के मालिक एवं चालक द्वारा अतिक्रमित कर लिया जाता है।

उन्होंने एक बात पर माना था कि ओवरलोडिंग कर वाहन तेज़ व कभी कभी विपरीत दिशा से भी चलती है। जिसपर वो लोग कारवाई करेंगें। वहीं दूसरी तरफ पुलिस कप्तान के इस सख्त रवैया से लगता है कि जिला पदाधिकारी बेगूसराय संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए सड़क पर खड़ी वाहनों के मालिक एवं चालक पर कठोर से कठोर कार्रवाई करने जा रहे हैं। यूं मानें तो इन दिनों एन एच 28 के सर्विस लाइन पर टेंट पंडाल लगाकर निर्भीकता पूर्वक उत्सव मनाया जाता है और वाहन मेन लाइन पर बेतरतीब ढंग से यत्र -तत्र खड़ी रहती है।

जो आए दिनों सड़क हादसाओं का मुख्य कारण बनता है। वहीं जिला प्रशासन एवं परिवहन विभाग द्वारा एन एच 28 सड़क पर जीरोमाइल गोल्मबर से लेकर बछवाड़ा थाना क्षेत्र तक एवं एन एच 31 सड़क पर राजेंद्र पुल से लेकर जीरोमाइल गोल्मबर तक एवं जीरोमाइल गोल्मबर से साहेबपुरकमाल थाना क्षेत्र तक ब्लेक स्पॉट घोषित किया गया है पर इस दिशा में अबतक कोई खास कारवाई नहीं किया गया है।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

Begusarai