राष्ट्रीय तंबाकू दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने चलाया जागरूकता अभियान

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावन्दपुर प्रखंड अंतर्गत नारायणपुर सामुदायिक केन्द्र में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर एएनएम ज्योति कुमारी के द्वारा शुक्रवार को वृहद जन जागरूकता अभियान चलाया गया। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत  के सभा में किशोर एवं किशोरयों  को तम्बाकू सेवन न करने की शपथ दिलाई गई। स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का प्रमुख उद्देश्य लोगों को यह बताना कि तम्बाकू जानलेवा है।

यह जानना जरूरी है और विश्व में रोकी जा सकने वाली मौत और बीमारियों का एकमात्र सबसे बड़ा कारण तम्बाकू सेवन है। इसके अलावा आमजन तक तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों को बताया जाए।डॉ दिलीप कुमार ने बताया कि धूम्रपान करने वाला व्यक्ति न केवल अपने जीवन के लिए बल्कि अपने परिवार व समाज के लिए भी कैंसर का खतरा पैदा करता है। इसलिए जिंदगी को हां कहें और तम्बाकू को न कहें। इससे हम सभी सुरक्षित रह सकेंगे।

जानकारी देते हुए यूनिसेफ़ के प्रतिनिधि रंजीत कुमार ने बताया कि प्रतिवर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस की एक खास थीम तय की जाती है। इस वर्ष तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम Protecting Children From Tobacco Industry Interference यानी बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है।मौके पर एएनएम वीणा कुमारी, फैमिली प्लानिंग काउंसलर भूषण कुमार, कन्हैया कुमार एवं ग्रामीण अभिषेक कुमार मौजूद रहे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट