पोषण पखवाड़ा के तहत वीरपुर में मनाया पोषण दिवस, सही पोषण देश रोशन

परियोजना पदाधिकारी सीडीपीओ रेशमी कुमारी ने फीता काट कर कार्य क्रम का शुभारंभ किया

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के वीरपुर समेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय के आदेशानुसार गूरूवार को किसान भवन वीरपुर में प्रखंड क्षेत्र की सेविकाओं ने सही पोषण देश रोषण से संबंधित कार्य क्रम को कर प्रखंड क्षेत्र से कुपोषण को भगाने का संकल्प लेते हुए।क्षेत्र वासियों को भोजन में विटामिन युक्त समुचित भोजन,साग सब्जी,फल, अण्डा,दुध,घी,पनीर,सलाद,मरूआ की रोटी,बोल चाल की भाषा में बोली जाने वाली सोहजन की सब्जी, पत्ते की चटनी आदि शामिल करने से संबंधीत जानकारी को भी दिए गए।

इस से पूर्व परियोजना पदाधिकारी सीडीपीओ रेशमी कुमारी ने फीता काट कर कार्य क्रम का शुभारंभ करते हुए मौके पर मौजूद सेविकाओं समेत ग्रामीण महिलाओं को पोषण पखबारा के तहत सही पोषण देश रोषण से संबंधित सपत्थग्रहण कराते हुए

इस से संबंधित जानकारी को शेयर की। तत्पश्चात गर्भवती महिलाओं को से संबंधित गोद भराई कार्य क्रम को करते हुए उन्होंने मौजूद गर्भवती महिलाओं से कहा स्वाया भोजन, दिन में दो घंटे आराम, नियमित स्वास्थ्य जांच, आयरन की गोली, टिकाकरण ,एक बच्चे से दुसरे बच्चे के बिच अंतर आदि से संबंधित जानकारी को भी दिए।

छह माह के बच्चों को अर्ध ठोस आहार खिलाने , बनाने एवं इस से पूर्व मां को बर्ती जाने वाली सावधानियां, बच्चों के बढ़ते उम्र के मुताबिक दिन में चार बार भोजन कराने,से संबंधित जानकारी को देते हुए।

सेविकाओं के द्वारा पोषण से संबंधित लगाए गए पोषण स्टाॅल का भी बारी बारी से मुआयना करते हुए और बेहतर करने से संबंधीत टिप्स को भी बताया गया। मौके पर एल एस पुष्पा कुमारी, शारदा कुमारी, रंजू कुमारी, नुतन कुमारी बीसी ज्योती कुमारी, सेविका अलका कुमारी, नीतू जयसवाल, लक्ष्मी कुमारी, रीता कुमारी, प्रतीभा कुमारी समेत प्रखंड क्षेत्र की सभी आंगनबाड़ी सेविका मौजूद थीं।

बेगूसराय वीरपुर संवाददाता गोपल्लव झा की रिपोर्ट