वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 51 हजार युवाओं को बांटा नियुक्ति पत्र, पटना और मुजफ्फरपुर में…

रोजगार मेला के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशभर के 51 हजार से अधिक युवाओं को प्रदान किया नियुक्ति पत्र। पटना में केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और मुजफ्फरपुर में पशुपति कुमार पारस ने आयोजित कार्यक्रम में बिहार के 837 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। रोजगार मेला के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने में प्रधानमंत्री जी की भूमिका अमूल्य - केंद्रीय मंत्री

डीएनबी भारत डेस्क

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोजगार मेले के 8वें चरण के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए देशभर के 45 स्थानों पर 51 हजार 106 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। प्रधानमंत्री रोजगार मेला कार्यक्रम के तहत आज सोमवार को पटना में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और मुजफ्फरपुर में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में चयनित नव नियुक्त युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। पटना में 319 और मुजफ्फरपुर में 518 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

पटना में मौके पर सीमांत मुख्यालय, एसएसबी, पटना के महानिरीक्षक पंकज दराज, पीआईबी पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय, कुमार मनीष, मुख्य आयुक्त, कस्टम, पटना जोन, एम के सिंह, उपमहानिरीक्षक सीआरपीएफ पटना उपस्थित थे। पटना में सीमांत मुख्यालय, एसएसबी, पटना द्वारा आयोजित रोजगार मेला में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने 319 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। केन्द्रीय मंत्री चौबे ने 25 अभ्यर्थियों को अपने हाथों से नियुक्ति पत्र सौंपा। समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। युवाओं को तेज गति से सरकारी नौकरी भी दी जा रही है। उन्होंने चंद्रयान मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि आज देश की बेटियां देश को आगे बढ़ाने में अपना बहुमूल्य योगदान दे रही हैं। सुरक्षा बलों में नियुक्ति के उपरांत बेटियां अब देश की सेवा में अपना योगदान देंगी। उन्होंने कहा कि जिस देश की बेटियां आगे बढ़ती हैं, तो उस देश का विकास दोगुने तेजी होता है। उन्होंने कहा कि जब बेटियां शिक्षित होती हैं तो पूरा परिवार शिक्षित होता है। चौबे ने कहा कि रोजगार मेला के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने में प्रधानमंत्री जी की भूमिका अमूल्य है।

दूसरी तरफ मुजफ्फरपुर जिले के झपहा स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल केन्द्र में भी सोमवार (28 अगस्त, 2023) को रोजगार मेले का आयोजन किया गया। केन्द्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस, सांसद अजय निषाद और वीणा देवी तथा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के आईजी सीमा ढूंढिया ने संयुक्त रुप से मेले का उद्घाटन किया। मेले को संबोधित करते हुए पारस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वायदा किया था, उसी के तहत चरणबद्ध तरीके से देश भर में रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। पटना में आयोजित रोजगार मेले के दौरान सीआईएसएफ के 21, बीएसएफ के 06, असम राईफल्स के 17, सीआरपीएफ के 94, आईटीबीपी के 93 और एसएसबी के 88 नव नियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया।

रोजगार मेले के आयोजन के माध्यम से, गृह मंत्रालय के विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) सहित अन्य पुलिस बलों में नव-नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।