बेगूसराय जिला में कुष्ठ कल्याण योजना के लाभार्थियों का डोर-टू-डोर विजीट कर भौतिक प्रमाणीकरण करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश 

बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के लाभार्थियों के भौतिक प्रमाणीकरण का कार्य आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, विकास मित्र, पंचायत सचिव एवं अन्य सक्षम कर्मी के माध्यम से किया जाना है सर्वे कार्य।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय- जिलाधिकारी बेगूसराय रौशन कुशवाहा ने जिला अंतर्गत सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जिला अंतर्गत बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के शत-प्रतिशत लाभार्थियों का  01 से 15 नवंबर के दौरान डोर-टू-डोर विजीट कर भौतिक प्रमाणीकरण (Physical Verification) करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सचिव, समाज कल्याण विभाग, बिहार से प्राप्त निर्देश के आलोक में बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के लाभार्थियों के भौतिक प्रमाणीकरण का कार्य आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका/विकास मित्र/पंचायत सचिव या अन्य सक्षम कर्मी के माध्यम से किया जाना है।

जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, बेगूसराय से निर्गत आदेशा के अनुसार, जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के लाभार्थियों की विवरणी ई-सुविधा पोर्टल से निकालकर संबंधित कर्मी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि संबंधित लाभार्थियों के डोर-टू-डोर विजीट कर भौतिक प्रमाणीकरण संबंधी कार्यों को सुचारू रूप से संपादित कर सकें। उन्होंने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार, लाभार्थियों के भौतिक प्रमाणीकरण से संबंधित सूची प्रखंड कार्यालय में संधारित किए जाएंगे तथा सत्यापित सूची के आधार पर प्रखंड कार्यालय के स्तर से ही ऐसे लाभार्थियों की विवरणी सत्यापन के आधार पर ई-सुविधा पोर्टल के डाटाबेस में लाभार्थियों के संबंध में जीवित/मृत/माईग्रेटेड/नॉन-ट्रेसेबल अंकित किए जाएंगे।

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, बेगूसराय ने बताया कि वर्तमान में बेगूसराय जिला अंतर्गत कुल 142 लाभार्थियों को राज्य स्तर से डीबीटी के माध्यम से निर्धारित राशि प्रति माह 1500 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना अंतर्गत वर्तमान में भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत 14, गढ़पुरा प्रखंड के 13, छौड़ाही एवं वीरपुर प्रखंड के 12-12, बछवाड़ा प्रखंड के 11, तेघड़ा, बलिया एवं बेगूसराय प्रखंडों के 10-10, चेरियाबरियारपुर एवं साहेबपुरकमाल प्रखंडों के 09-09, बरौनी, खोदावंदपुर एवं नावकोठी प्रखंडों के 06-06, बखरी प्रखंड के 05, मंसूरचक एवं शाम्हो प्रखंड के 03-03, डंडारी प्रखंड के 02 तथा मटिहानी प्रखंड के 01 लाभार्थी को निर्धारित राशि का भुगतान किया जा रहा है।

Comments (0)
Add Comment