मुंगेर क्षेत्रीय उपनिदेशक ने किया वीरपुर पीएचसी का औचक निरीक्षण, स्वास्थ्य कर्मी को दिये आवश्यक निर्देश

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के वीरपुर में मुंगेर क्षेत्रीय उपनिदेशक डॉ विरेंद्र कुमार के द्वारा गुरुवार को वीरपुर पीएचसी का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मौजूद चिकित्सकों कर्मीयों से स्वास्थ्य से संबंधित प्रसन भी उनके द्वारा पुछा गया जिसका जबाब मौजूद लोगों में से कोई भी व्यक्ति नहीं दे पाए। उपनिदेशक के द्वारा विभिन्न पंजीयों का अवलोकन भी किया गया जिसमें बहुत सारी खांमीया उन्होंने पाया।

उन्होंने टिकाकरण शितभंडार, मेडिसिन वितरण कच्छ, ओपीडी, रोगी रजिस्ट्रेशन काॅउण्टर,चिकित्सक कच्छ, ओप्रेशन रूम,लैव रूम आदि के साथ बाथरूम का भी उपयोग करने के नाम पर जांच किया जहां भारी अनियमितता उन्होंने पाया। जिसके बचाव में डाॅ राजीव रंजन व स्वास्थ्य प्रबंधक भावेश कुमार के द्वारा उन्हें बताया गया कि यहां के लोग बाथरूम में रखे गए डब्बा को झोला में चुरा कर ले जाते हैं।

मौके पर मौजूद समाचार संकलन कर रहे संवाददाता ने जब उपनिदेशक डॉ विरेंद्र कुमार से पुछा कि सर सरकारी सम्पत्ति की चोरी हुई तो पीएचसी कर्मीयों के द्वारा किया थाना में आवेदन दिया गया तो मौजूद चिकित्सा प्रभारी डॉ नेहाल फारूकी समेत अन्य कर्मचारी इधर उधर खिसकने लगे। संवादाता ने जब पुछा कि सर सरकारी संस्था बेहतर करे इसके लिए पीएचसी में किया कोई समिति गठित है। इसके जवाब में उन्होंने बताया कि रोगी कल्याण समिति होती है जिसमें वीडियो, पदस्थापित चिकित्सक व ग्रामीण होते हैं।

जिनका बैठक साल में कम से कम चार वार होना अनिवार्य होता है। जिसमें पीएचसी में जमा फंड से विकास समेत पीएचसी से संबंधित अन्य सुविधाओं के लिए विचार विमर्श कर खर्च किया जाता है। संवाद संकलन कर रहे संवाददाता ने जब उपनिदेशक डॉ विरेंद्र कुमार से वीरपुर पीएचसी में परिवार नियोजन, नसबंदी कराएं रोगीयों को पीएचसी के कर्मीयों के द्वारा सिरींच और डिस्टील वाटर नहीं दिए जाने से संबंधित सवालों को किया तो मौजूद स्वास्थ्य कर्मी अपना अपना मुंह लटकाकर इधर उधर देखने लगें।

उपनिदेशक महोदय ने जबाब देते हुए कहा सरकार रोगियों के लिए दवा,सिरींच,डिस्टीलवाटर सब कुछ देती है। कहते हुए उन्होंने कहा कुछ खामीयां हैं। जिसे ठीक करने , लापरवाही से संबंधित मामलों में भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मौके पर डॉ नेहाल फारूकी, डॉ राजीव रंजन, स्वास्थ्य प्रबंधक भावेश कुमार समेत अन्य लोग भी मौजूद थे।

बेगूसराय वीरपुर संवाददाता गोपल्लव झा की रिपोर्ट