पीडीएस दुकानों पर आज से बनेगा आयुष्मान कार्ड क्षेत्र के डीलर की बैठक में दिया गया निर्देश

 

2 से 12 मार्च के बीच,राशन कार्ड धारकों को सभी राशन दुकानों या,कॉमन सर्विस सेंटर पर यह सुविधा मिलेगी

डीएनबी भारत डेस्क

खोदावंदपुर प्रखंड के राशन कार्ड धारकों को दो मार्च से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा. यह बातें प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सरोज कुमार ने शुक्रवार को कहीं. वे प्रखंड मुख्यालय स्थित कपूर्वी भवन के सभागार में आयोजित क्षेत्र के,डीलरों की हुई बैठक में यह निर्देश दिया गया.एमओ ने बताया कि दो से 12 मार्च के बीच,राशन कार्ड धारकों को सभी राशन दुकानों या,कॉमन सर्विस सेंटर पर यह सुविधा मिलेगी.

उन्होंने कहा कि कोई भी राशन कार्ड धारक अपने निकटवर्ती जन वितरण प्रणाली दुकान में कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक कागजात,जमा कर सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्रणाली दुकान में कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक कागजात जमा कर सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि वैसे सभी राशन कार्ड धारक जिनका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में नहीं है. वह सभी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी होंगे.

वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोदावन्दपुर के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पारिवारिक पहचान के लिए राशन कार्ड या प्रधानमंत्री का लाभार्थी परिवार के नाम का पत्र होना चाहिए,या व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य फोटो पहचान पत्र होना चाहिए.

बैठक में कार्यपालक सहायक अमित कुमार, प्रखंड फेयर प्राइस शॉप डीलर्स एसोसिएशन खोदावन्दपुर के अध्यक्ष राम गुजलार महतो, पीडीएस दुकानदार राम नारायण महतो, श्याम बाबू कुमार, विवेक कुमार मंतोष,अशोक पासवान, योगेन्द्र चौधरी, मनोज सहनी, अमरजीत कुमार, शशिभूषण प्रसाद, सुरेश कुमार, रंजीत कुमार, राम विनोद पासवान, अमित कुमार यादव समेत अन्य जनवितरण प्रणाली के विक्रेता व सीएससी भीएलइ सुनील कुमार, ऋषभ कुमार राय, विशाल कुमार आदि मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट