समस्तीपुर: प्रगति सब्जी उत्पादक हित समूह मोतीपुर ताजपुर का मनाया गया पांचवीं वर्षगांठ

 

100 रूपये प्रति माह की छोटी बचत आज 3 लाख के करीब पूंजी बनकर सदस्यों के ही बीच वितरित है।

डीएनबी भारत डेस्क

समस्तीपुर जिले के ताजपुर में 3 अक्टूबर को नगर परिषद क्षेत्र के मोतीपुर वार्ड-26 में 2 अक्टूबर को देर शाम प्रगति सब्जी उत्पादक कृषक हित समूह का पाचवां स्थापना दिवस समूह के अध्यक्ष कैलाश सिंह द्वारा केक काटने के साथ ही बड़ी धूमधाम से मनाया गया। समूह के कोषाध्यक्ष ललन कुमार दास द्वारा बताया गया कि 20 सदस्यीय समूह के प्रति सदस्यों द्वारा प्रतिमाह 100 रूपए की छोटी बचत से कुल जमा 1,80,600रुपये ब्याज से प्राप्त हुआ।

1,26,600 एवं बैंक में जमा राशि 4600 जमा है। समूह के कुल राशि 3,07,200 है। समूह के संयोजक सदस्य सह अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रखंड अध्यक्ष ब्रह्मदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि 2 अक्टूबर 2018 को प्रखंड के एटीएम मारूति नंदन शुक्ला जी के मार्गदर्शन से कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण प्रबंधन (आत्मा) समस्तीपुर द्वारा समूह का गढन किया गया था। 100 रूपये प्रति माह की छोटी बचत आज 3 लाख के करीब पूंजी बनकर सदस्यों के ही बीच वितरित है।

इससे सदस्यों को बैंक एवं महाजनी कर्ज से मुक्ति मिल रही है और सदस्यों में भाईचारे के साथ कृषि संबंधी जानकारी एक दूसरे को आदान-प्रदान से खेती में लाभ हो रहा है। लेकिन वरीय अधिकारी के भेदभावपूर्ण रवैया के कारण समूह को सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ से वंचित है। हम संबंधित अधिकारी से सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ समूह को यथाशीघ्र देने कि मांग करते हैं अन्यथा किसान महासभा आन्दोलन को बाध्य होगी।

मौके पर समूह के सचिव बिष्णु देव कुमार, सदस्य राजदेव प्रसाद सिंह, दिनेश प्रसाद सिंह, रवीन्द्र प्रसाद सिंह, मोतीलाल सिंह, संजय शर्मा,रामबाबू सिंह,अनिल सिंह,भुषण प्रसाद सिंह,रंजीत सिंह,अमरेश सिंह,मक्सुदन सिंह,विजय कुमार महावीर सिंह,चंदन कुमार,आदि उपस्थित थे।

 

समस्तीपुर संवाददाता अफरोज आलम की रिपोर्ट